script

Alzheimer Prevention Diet: अल्जाइमर डिजीज से बचा सकते हैं ये प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ

locationनई दिल्लीPublished: Feb 12, 2022 10:14:09 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Alzheimer Prevention Diet: दाल हमारे भारतीय भोजन का एक अहम हिस्सा है। दालों में प्रोटीन के साथ-साथ शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व भी भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं।

High Protein Diet May Protect Against Alzheimer, Study Says

High Protein Diet May Protect Against Alzheimer, Study Says

एक अध्ययन से पता चला है कि, पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बुजुर्गों में अल्जाइमर रोग का खतरा कम हो सकता है। साथ ही अध्ययन से ज्ञात हुआ कि, जिन लोगों ने पर्याप्त प्रोटीन डाइट ली, उनके मस्तिष्क में अल्जाइमर रोग का एक बड़ा कारक एमाइलॉयड-बीटा प्रोटीन का संचय बहुत कम था। विशेषज्ञों का मानना है कि जो लोग प्रतिदिन बहुत कम प्रोटीन का सेवन करते हैं, उनके दिमाग में एमाइलॉयड-बीटा प्रोटीन के अधिक संचय की संभावना होती है। ऐसे में आपको अपनी डाइट में प्रतिदिन करीबन 115 ग्राम से अधिक प्रोटीन शामिल करना चाहिए। क्योंकि प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ अल्जाइमर रोग के विकास में बाधा डाल सकते हैं। यह अध्ययन बताता है कि यह प्रोटीन अल्जाइमर रोग से जुड़े विषाक्त प्रोटीन क्लंप के गठन को रोकने में कारगर साबित हो सकता है। तो आइए जानते हैं कौन से प्रोटीन फूड अल्जाइमर रोग से बचाने में मदद कर सकते हैं…

1. सोयाबीन
प्रतिदिन की अपनी प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करने के लिए शाकाहारी लोगों के लिए सोयाबीन प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत हो सकता है। सोयाबीन की सब्जी बनाकर या स्प्राउट्स के तौर पर इसका सेवन किया जा सकता है।

soyabean.jpg

2. दाल
दाल हमारे भारतीय भोजन का एक अहम हिस्सा है। दालों में प्रोटीन के साथ-साथ शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व भी भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। इसलिए बच्चों से लेकर बड़े-बुजुर्गों तक सभी अपने भोजन में दालों को शामिल करके प्रोटीन की जरूरत को पूरा कर सकते हैं।

untitled-design-23.jpg

3. पंपकिन सीड्स
पंपकिन सीड्स यानी कद्दू के बीजों को भी प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत माना गया है। प्रोटीन और खनिजों से भरपूर कद्दू की चीजों का सेवन आप सूखे मेवों की तरह कर सकते हैं।

roasted-pumpkin-seeds-11.jpg

4. सब्जियां
कई सब्जियों में भी पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है। जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल करके अपनी प्रतिदिन की प्रोटीन की जरूरत को पूरा कर सकते हैं। इसके लिए आप मशरुम, गोभी, हरी मटर, पालक, शतावरी आदि का सेवन कर सकते हैं।

are-green-peas-paleo-social.jpg

ट्रेंडिंग वीडियो