scriptWeight Loss Tips: वजन घटाने के 9 सुरक्षित घरेलू नुस्खे | Home And Natural Remedies To Reduce Weight | Patrika News

Weight Loss Tips: वजन घटाने के 9 सुरक्षित घरेलू नुस्खे

locationनई दिल्लीPublished: Oct 16, 2021 07:33:46 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Weight Loss Tips: इन प्रभावी 9 नुस्खों के द्वारा आप आसानी से अपने वजन में कमी कर सकते हैं।

weight_loss.jpeg

नई दिल्ली। Weight Loss Tips: आज के समय में बहुत से लोग वजन घटाने के लिए बहुत सी मशक्कत करते रहते हैं। तरह-तरह की डाइट अपनाते हैं। लेकिन इन सब झंझट में पड़ने से पहले सही एक्सरसाइज, योगा और अच्छी डाइट के द्वारा वजन को नियंत्रित किया जा सकता है। तो आइए जानते हैं कि वजन घटाने के लिए ये 9 नुस्खे आपके इस तरीके से काम आएंगे…

1. अजमोद
सामान्यतः अजमोद को किडनी में मौजूद विषाक्त पदार्थों को निष्कासित करके किडनी की सफाई करने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा अजमोद संबंधी बीमारियों से भी राहत दिलाता है। इसके सेवन से हमारा पेट भरा रहता है और हमें काफी समय तक भूख का एहसास नहीं होता है। जिससे हम बिना वजह खाने से बचते हैं और वजन बढ़ने की समस्या नहीं होती है।

ajmod.png

2. करौंदा
विटामिन-सी युक्त करौंदा एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत होता है। वजन घटाने के लिए करौंदे के जूस का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। यह हमारे शरीर में चयापचय क्रियाओं को सही रख कर अतिरिक्त वसा को कम करने में कारगर होता है।

karonda.jpg

3. शहद, नींबू
वजन कम करने के लिए नींबू और शहद को साथ मिलाकर पीना एक काफी लोकप्रिय उपाय है। इसके लिए आप एक गिलास गुनगुने पानी में काली मिर्च पाउडर, शहद और नींबू का रस तीनों को अच्छी तरह मिलाएं। वजन घटाने के लिए मददगार इस मिश्रण का सेवन प्रतिदिन सुबह खाली पेट करना चाहिए।

honey.png
यह भी पढ़ें:

4. लाल मिर्च
वजन को संतुलित रखने में लाल मिर्च भी मदद करती है। एक शोध के अनुसार, भोजन में लाल मिर्च पाउडर के सेवन से चयापचय क्रियाएं तेज होती हैं। जिससे हमारे शरीर से भोजन के पश्चात अवांछित कैलोरी बर्न होती है और मोटापा कम होता है।

red_chilli.jpg

5. ग्रीन टी
फैट कम करने के लिए ग्रीन टी एक बहुत ही अच्छा एंटीऑक्सीडेंट होता है। ग्रीन टी के नियमित सेवन से वजन घटाने में मदद मिलती है। एक शोध की मानें, तो ग्रीन टी में पाए जाने वाले विशेष प्रकार के पोलीफेनॉल्स शरीर में फैट्स को बर्न करने में मदद करते हैं।

green_tea_-_copy.jpg

6. पत्ता गोभी
खाने में स्वादिष्ट पत्ता गोभी के सेवन से वजन को भी कम किया जा सकता है। एक कप पकाई गई पत्ता गोभी यानी बंदगोभी में सिर्फ 33 कैलोरी होती है जो वजन नियंत्रित रखने में कारगर होती है। इसके अलावा कैबेज या पत्तागोभी सूप शरीर को ऊर्जा प्रदान करने के साथ वसा की मात्रा घटा देता है।

cabbage.jpg

7. लौकी
बढ़े हुए वजन वाले लोग वजन घटाने के लिए लौकी का सेवन जरूर करें। फाइबर युक्त इस सब्जी में पर्याप्त मात्रा में पानी होता है। लौकी का उपयोग आप सब्जी के रूप में, सूप अथवा जूस बनाकर भी पी सकते हैं। आपको बता दें कि 100 ग्राम लौकी के जूस में केवल 12 कैलोरी ही होती है। अगर आप सुबह नाश्ते में लौकी का जूस पीते हैं, तो यह वजन कम करने के साथ त्वचा को भी चमकदार बनाता है।

bottleguard.jpg

8. सेब का सिरका
एप्पल साइडर विनेगर या सेब के सिरके द्वारा वजन आसानी से कम कर सकते हैं। इसके लिए करना यह होगा कि आप एक बड़ी चम्मच सेब के सिरके को पानी के साथ मिलाकर हर रोज पिएं। इसके द्वारा रक्त शर्करा नियंत्रित रहने के कारण वजन कम होता है, क्योंकि इन्सुलिन मुक्त शर्करा फैट के रूप में इकट्ठी नहीं होती है।

cider.jpg

9. योगा
अतिरिक्त वसा घटाने अथवा वजन कम करने के लिए वर्षों से योगा करना अच्छा माना जाता रहा है। वजन घटाने के लिए यह सबसे उत्तम तरीकों में से एक है। योगा शरीर के हर भाग से वसा घटाने में मदद करता है।

yogaa.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो