Face Swelling : आंख खुलते ही चेहरे पर नजर आती है सूजन, तो अपनाएं यह आसान तरीका

Face swelling : सुबह आंख खुलते ही जब आप अपना चेहरा कांच में देखती हैं और उस पर सूजन नजर आती है। तो आप टेंशन में नहीं आए। आप इस सूजन को कुछ घरेलू उपाय से दूर कर सकती है।

By: Subodh Tripathi

Updated: 21 Aug 2021, 12:36 PM IST

सुबह उठते ही आपके चेहरे पर अगर सूजन नजर आती है। तो घबराने की बात नहीं है। आप इसे घरेलू उपाय से दूर कर सकती हैं। दरअसल, चेहरे पर सूजन वाटर रिटेंशन, एलर्जी आदि कारणों से आ जाती है। लेकिन इसे आसानी से दूर भी किया जा सकता है। आप चेहरे पर आई सूजन को लेकर तनाव में बिल्कुल नहीं रहे।

चेहरे की सूजन को कम करने के लिए आप यह घरेलू उपाय अपनाएं। इससे निश्चित ही आपके चेहरे की सूजन भी कम होगी और आपका चेहरा भी दमकने लगेगा। इसके लिए आपको कोई खास मेहनत भी नहीं करनी है।

भरपूर नींद लें-

कई बार नींद पूरी नहीं होने के कारण भी चेहरे में सूजन आ जाती है। इसलिए आप कोशिश करें कि रात को समय से सोए और सुबह समय पर उठे।रोजाना कम से कम 8 घंटे की नींद होने से आपके चेहरे पर सूजन नहीं आएगी और आपको सुबह उठने पर ताजगी भी महसूस होगी।

बर्फ का उपयोग करें -

अगर आपके चेहरे पर सूजन आ रही है और उसे कम करना चाहती हैं। तो आप बर्फ को एक बर्तन में डालें और जब वह पानी जैसा हो जाए। तब उस बर्फ के पानी में अपना चेहरा डालें। ऐसा करने से आपके चेहरे की सूजन कम हो जाएगी। क्योंकि बर्फ की ठंडक ब्लड सरकुलेशन को बढ़ाने में मदद करती है। जिससे सूजन बहुत जल्दी कम होती है।

चेहरे में आएगा ग्लो-

अगर आप बर्फ का उपयोग चेहरे की सूजन को कम करने के लिए करती हैं। तो इससे सूजन तो कम होगी। साथ ही चेहरे पर भी ग्लो आएगा।क्योंकि बर्फ से ब्लड सरकुलेशन बेहतर होता है। जिससे आपके चेहरे में भी ग्लो आता है। इससे आपके रंग में भी निखार आएगा।

सनबर्न में भी फायदा -

अगर आपकी त्वचा गर्मी के मौसम में तीखी धूप से झुलस जाती है। तो भी आप बर्फ का उपयोग कर सकते हैं। इसी के साथ आंखों के नीचे काले घेरे और सूजन भी होती है। तो आप आइस क्यूब से चेहरे पर हल्के हाथ से मसाज करें। इससे आपके चेहरे और आंखों के नीचे पर्याप्त ठंडक मिलेगी। और आपकी त्वचा हाइड्रेट होगी। जिससे सनबर्न से पड़ने वाला प्रभाव भी कम होगा और आंखों के नीचे नजर आने वाले काले घेरे भी दूर होंगे।

थकान से मिलेगी राहत-

आप कहीं बाहर जाते हैं। तो उस दौरान धूप, हवा, प्रदूषण आदि कारणों से आपके चेहरे पर सभी जमा हो जाते हैं। जिससे आपको चिपचिपा और थकान सी महसूस होती है। अगर ऐसी स्थिति है तो आप घर पर आने के बाद चेहरे को अच्छे से धोएं और इसके बाद बर्फ से अपनी त्वचा पर हल्के हाथ से मसाज करें। इससे आपको विभिन्न प्रकार की समस्या और थकान से निजात मिलेगी। इसके साथ ही आप पिंपल्स, मुहासे आदि में भी बर्फ से सिकाई करें तो निश्चित ही आपको फायदा होगा और आपके चेहरे पर ग्लो आएगा।

Subodh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned