scriptजानिए खासी से राहत पाने का घरेलु उपाय बस अपनाए ये ये टिप्स | home remedies to get relief from cough, just follow these tips | Patrika News

जानिए खासी से राहत पाने का घरेलु उपाय बस अपनाए ये ये टिप्स

locationनई दिल्लीPublished: Nov 27, 2021 10:39:49 am

Submitted by:

MD IMRAN AHMAD

अभी सर्दी का मौसम चल रहा है और इस मौसम में सर्दी-जुकाम की समस्या होना आम बात है लेकिन बदलते मौसम में खांसी आपके लिए एक परेशानी का कारण बन सकती है। खासकर जब कोरोना महामारी का खतरा हर तरफ हो। ऐसे में खांसी-जुकाम से भी डर लगने लगता है कि कहीं ये कोरोना का शुरूआती चरण तो नहीं। कई आयुर्वेदि‍क उपचार और नुस्खे आपको खांसी से जल्द राहत दिला सके । आइए जानते हैं सूखी खांसी को ठीक करने के ऐसे ही कई कारगर घरेलू नुस्खे।

जानिए खासी से राहत पाने का घरेलु उपाय बस अपनाए ये ये टिप्स

जानिए खासी से राहत पाने का घरेलु उपाय बस अपनाए ये ये टिप्स

नई दिल्ली : सर्दियों में सर्दी और जुकाम का होना आम बात है लेकिन ज्यादातर लोग इस मौसम के आते ही खांसी की समस्या से परेशान होने लगते हैं। सूखी खासी को ड्राई कफ भी कहा जाता है वहीं सूखी खांसी की समस्या से पीछा छुड़ाना आसान बात नहीं है। लेकिन आयुर्वेदिक तरीकों से खांसी से जल्द आराम मिल सकता है। ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्योंकि हम यहां आपको स खांसी से छुटकारा पाने के उपाय के बारे में बताएंगे। चलिए जानते हैं।
इन घरेलू उपाय को अपनाकर पाएं खांसी से छुटकारा

1- खांसी को ठीक करने के नुस्खे के लिए आपको चाहिए बस शहद, अदरक, और मुलैठी ये सभी चीजें तो हर रसोई में बड़ी आसानी से मिल जाती है । इन सभी चीजों में हीलिंग प्रोपर्टी मौजूद होने से ये आपकी खांसी ठीक करने के साथ आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी मदद करती है।
2- खांसी ठीक करने क लिए आपको सबसे पहले एक चम्मच शहद में जरा सा अदरक का रस मिलाकर पी लें। इसके बाद अपने मुंह में मुलैठी की छोटी सी डंडी रख सकत हैं । ऐसा करने से आपका गला नहीं खूखेगा मुलैठी सूखे गले और खराशसे राहत दिलाने का काम करती है
3- खांसी ठीक करने के लिए 2 चम्मच शहद को आधे गिलासा गुनगुने पानी में मिलाकर पिएं रोजाना इस तरह से शहद खाने से आपको सूखी में आराम मिलता है।

4- पीपल की गांठ को पीसकर उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर खा लें ऐसा रोजाना करने से इसमें कुछ ही दिन में सूखी खांसी ठीक हो जाएगी।
5- अदरक की एक गांठ को कूटकर उसमें एक चुटकी नमक मिला लें और दांत के नीचे दबा लें. इसके बाद उसका रस धीरे-धीरे मुंह के अंदर जाने दें. 5 मिनट तक उसे मुंह में रखें और फिर कुल्ला कर लें।
6 -मुलेठी का चाय पीने से भी सूखी खांसी में आराम मिलता है। इसे बनाने के लिए दो बड़ी चम्मच मुलैठी की सूखी जड़ को एक मग में रखें और इस मग में उबलता हुआ पानी डालें। 10-15 मिनट तक भाप लगने दे। दिन में दो बार इसे लें।
बरतें ये सावधानियां

बदलते मौसम में खांसी की समस्या से बचने के लिए बहुत अधिक ठंडी चीजों का सेवन ना करें। चिकनी और डीप फ्राइड चीजों के सेवन से बचें। साथ ही गुनगुने पानी का सेवन करें। जितना संभव हो सके रात को दही ना खाएं। बासी भोजन करने से परहेज करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो