Uric Acid Reducing Diet: आहार में इन चीजों को अपनाकर करें यूरिक एसिड के स्तर में कमी

Uric Acid Reducing Diet: क्योंकि शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने से हृदयाघात, गठिया-बाय तथा किडनी और शुगर से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं इसलिए यूरिक एसिड को कम करने में यह घरेलू उपाय अपना सकते हैं।

 

By: Tanya Paliwal

Updated: 25 Sep 2021, 06:38 PM IST

नई दिल्ली। Uric Acid Reducing Diet: हमारे शरीर में प्यूरीन नामक तत्व के ब्रेकडाउन से यूरिक एसिड बनता है। हालांकि अधिकतर यूरिक एसिड मूत्र मार्ग के जरिए शरीर से बाहर निकल जाता है, परंतु शरीर में यूरिक एसिड मात्रा बढ़ जाने पर किडनी से फिल्टर नहीं कर पाती है। जिसके परिणामस्वरूप यह क्रिस्टल्स के रूप में टूटकर हड्डियों के बीच एकत्रित होने लग जाता है। आपको बता दें कि चिकित्सकीय भाषा में हाई यूरिक एसिड को हाइपरयूरिसीमिया कहा जाता है।

शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने से हृदय और किडनी की बीमारियों के अलावा जोड़ों में दर्द के कारण उठने-बैठने तथा चलने-फिरने में परेशानी होना और सूजन, लालिमा जैसी समस्याएं भी होने लगती हैं। ऐसे में यूरिक एसिड के स्तर को सही बनाए रखना बेहद आवश्यक है। हालांकि चिकित्सकों द्वारा यूरिक एसिड कम करने के लिए दवाइयां दी जाती हैं। परंतु उसके साथ आइए जानते हैं कि किस प्रकार अपने खानपान में बदलाव द्वारा भी हम यूरिक एसिड के स्तर को प्राकृतिक तरीके से कम कर सकते हैं:

 

1. हरा धनिया
एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के कारण हरा धनिया एक प्रकार से डाइयूरेटिक की तरह कार्य करता है। हरे धनिए की पत्तियों का जूस बनाकर या सब्जियों आदि में इसके सेवन से गठिया और अन्य समस्याओं से राहत मिल सकती है।

 

dhaniya.jpg

2. जंक फूड और शराब से दूरी
अधिक तली-भुनी वसायुक्त चीजें और मिठाइयां तथा अधिक मीठे पेय पदार्थों का सेवन यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा देता है। इसलिए यूरिक एसिड के स्तर को कम करने के लिए शराब और इन तैलीय भोज्य पदार्थों से परहेज करना चाहिए।

alcohol_2.jpg

यह भी पढ़ें:

3. एप्पल साइडर विनेगर
यूरिक एसिड को कम करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर अर्थात सेब का सिरका पानी में मिलाकर लेना लाभकारी हो सकता है। हालांकि अधिक परेशानी होने पर चिकित्सकों से परामर्श लेकर ही कोई उपाय करें।

vinegar.jpg

4. फल
विटामिन सी युक्त फलों के सेवन से भी यूरिक एसिड का स्तर कम किया जा सकता है। इसके लिए आप ब्लूबेरी चेरी जैसे फलों का रस पीकर बढ़े हुए यूरिक एसिड के स्तर को कम कर सकते हैं।

berries.jpg

5. जैतून का तेल
ऑलिव ऑयल यानी जैतून का तेल भी यूरिक एसिड को नियंत्रित करने में मददगार साबित हो सकता है। क्योंकि जैतून के तेल में विटामिन-ई की पर्याप्त मात्रा होती है, जिससे यह प्राकृतिक तरीके से यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में सहायक होता है। इसके लिए आप खाना बनाने में ऑलिव ऑयल का चुनाव कर सकते हैं।

 

olives.jpg
Show More
Tanya Paliwal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned