scriptHome remedies to remove skin spots, How to reduce skin discolouration | Skin Care Home Remedies Tips: इन घरेलू उपायों से दूर करें त्वचा के दाग-धब्बे | Patrika News

Skin Care Home Remedies Tips: इन घरेलू उपायों से दूर करें त्वचा के दाग-धब्बे

Skin Care Home Remedies Tips: आज के समय में त्वचा पर दाग धब्बे होना एक सामान्य समस्या हो गई है। लेकिन इससे छुटकारा पाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। त्वचा के ये काले दाग-धब्बे हमारे चेहरे की रंगत को फीका कर देते हैं। अत्यधिक तेज धूप मेलेनिन को बढ़ावा देती है। इससे बचने के लिए धूप में ओवर एक्सपोजर से बचना चाहिए।

नई दिल्ली

Updated: December 18, 2021 01:49:26 pm

नई दिल्ली। Skin Care Home Remedies Tips: आजकल की दौड़ती-भागती जिंदगी में कई बार आप अपना ख्याल ठीक से नहीं रख पाते हैं। जिससे त्वचा पर दाग धब्बे हो जाते हैं जिन्हें हटाना मुश्किल हो जाता है। शरीर पर होने वाले इन दाग-धब्‍बों को त्‍वचा मलिनीकरण कहते हैं। इसमें आपकी त्‍वचा की रंगत उड़ जाती है और आपकी स्किन कई कलर की दिखाई देने लगती है। इसमें त्‍वचा पर हल्‍के और गहरे रंग के निशान बन जाते हैं। इस समस्‍या से ग्रसित लोग कई बार हीन भावना से ग्रसित हो जाते हैं। जिन्‍हें यह परेशानी होती है, वे दिखाई देने में सामान्‍य व्‍यक्तियों से अलग होते हैं। इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं। तो आइए जानते हैं कुछ घरेलू उपाय के बारे में जिससे त्वचा के दाग धब्बे को दूर किया जा सकता है।
Skin Care Home Remedies Tips: इन घरेलू उपायों से दूर करें त्वचा के दाग-धब्बे
Home remedies to remove skin spots, How to reduce skin discolouration
त्वचा के दाग-धब्बे दूर करने के घरेलू उपाय

1. नींबू का रस :

नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है। ये त्वचा पर काले धब्बे को हल्का करने में मदद कर सकता है। आप स्पॉट ट्रीटमेंट की कोशिश कर सकते हैं और प्रभावित क्षेत्र पर कुछ सेकंड के लिए नींबू का रस मल सकते हैं। एक बार सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। दाग-धब्बों को हटाने के लिए इसका आप हफ्ते में 3 से 4 बार इस्तेमाल कर सकते हैं।
2. जायफल :

जायफल, त्वचा के दाग धब्बे हटाने और रंग निखारने के लिए एक बेहतरीन उपाय है। इसे दूध में घिसकर त्वचा पर लगाने से दाग-धब्बे कम हो जाएंगे और त्वचा का रंग भी साफ होगा।
3. धूप में जाने से बचें :

यदि आप होने वाले चेहरे के दाग धब्बे कम करना चाहती हैं तो धूप में जाने से जितना बच सकती हैं, बचने की कोशिश करें। धूप में रहने से आपको सन स्पॉट्स और पिग्मेंटेशन हो सकता है और जब तो त्वचा पर धूप लगती है तो वे और काले हो सकते हैं। अत: जब भी धूप में निकलना पड़े सनस्क्रीन लगाकर ही बाहर निकलें।
4. शहद :

चेहरे से दाग हटाने के लिए शहद का भी इस्तेमाल कर सकते है। ये तरीका बेहद पुराना है और लोग कई सालों से इसका इस्तेमाल करते आ रहे हैं। शहद में आप ओटमील और पानी को एक साथ मिलाकर इसका पैक बना लें और इसे चेहरे पर लगाए और बाद में सादे पानी से धो लें।
5. दही :

दही में ब्लीचिंग गुणों के साथ लेक्टिक एसिड और विटामिन-सी भरपूर मात्रा में होता है। यह त्वचा का कालापन और दाग-धब्बों को दूर करने में काफी असरदार होता है। इसलिए आप दही को सीधा चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के बाद गुन-गुने पानी से साफ कर लें। इससे आपको फायदा मिलेगा।
6. एलोवेरा :

एलोवेरा बहुत आसानी से उपलब्ध हो जाता है। यदि आपके पास फ्रेश एलोवेरा है तो उसे ही चेहरे पर लगाई। अन्यथा आप कोई सा भी एलोवेरा जेल इस्तेमाल कर सकते हैं, जो आपकी स्किन को सूट करता हो। इसमें डीपिगमेंटेशन कंपाउंड्स होते हैं, जो त्वचा की रंगत को हल्का कर देते हैं। एलोवेरा को विटामिन E के साथ मिलाकर लगाने से लाभ होगा। रात को सोते समय इन दोनों चीजों को हथेली में लेकर मिला लीजिए और जहां-जहां दाग-धब्बे वाली जगह पर लगाएं।
7. अधिक पानी पिएं :

दाग धब्बों को दूर करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। जिस व्‍यक्ति को ऐसी दिक्‍कत हो उसे दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीना चाहिए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहfoods For Immunity: इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिए डाइट में शामिल करें इन फूड्स कोRation Card से राशन नहीं लेने वालों पर भी होगी कार्यवाई, दूसरे के कार्ड का इस्तेमाल करने पर हो सकती है सज़ाराजस्थान में कोरोना को लेकर नई गाइडलाइन जारी,विवाह समारोह में 100 लोगों के शामिल होने की अनुमति
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.