scriptHomemade face mask – बिना दुष्प्रभाव के करें प्रयोग | Homemade Face mask for glowing skin | Patrika News

Homemade face mask – बिना दुष्प्रभाव के करें प्रयोग

Published: Sep 06, 2019 03:25:46 pm

Submitted by:

Divya Sharma

खूबसूरती के अलावा चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए अक्सर लोग मार्केट के प्रोडक्ट इस्तेमाल में लेते हैं। आप चाहें तो घर में मौजूद चीजों को प्रयोग में ले सकते हैं।

Homemade Face mask for glowing skin

Homemade face mask – बिना दुष्प्रभाव के करें प्रयोग

वैसे तो मार्केट में कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट हैं लेकिन इनके साइड इफेक्ट का डर रहता है। आयुर्वेद के अनुसार घर में ऐसी कई चीजें हैं जिनका लेप चेहरे पर लगाने से फायदा होता है और दुष्प्रभाव का खतरा भी नहीं होता है।
नीम के पत्तों का लेप
नीम के पत्ते एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक तत्वों से भरपूर होते हैं। इन्हें ताजा और सुखाकर दोनों तरह से प्रयोग में ले सकते हैं। ताजा पत्तों को पीसकर थोड़ा पानी मिलाकर लेप बनाएं। चेहरे पर सूखने तक लगाएं और ठंडे पानी से धो लें। यदि त्वचा तैलीय है तो इसमें गुलाब जल मिलाकर लगा सकते हैं।
ये भी उपयोगी
गुलाब की सूखी पत्तियों का पाउडर बनाकर पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। सूखने तक चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा तरोताजा रहेगी।
मसूर की दाल के पाउडर से बने लेप को चेहरे पर लगाने से त्वचा की कसावट और रोम छिद्रों की सफाई होती है। चिकित्सकीय रूप में इस दाल में मंजीष्ठा, अर्जुन की छाल का पाउडर, लौध्र चूर्ण मिक्स कर चेहरे पर लेप की तरह लगाएं।
स्क्रब के रूप में बेसन को थोड़े पानी के साथ पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाकर हल्के हाथ से रगड़ें। डैड स्किन हटेगी और चमक बढ़ेगी।
एक्सपर्ट : डॉ.सुमित नत्थानी, द्रव्यगुण विशेषज्ञ, असिस्टेंट प्रोफेसर, एनआइए, जयपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो