scripthow much harm is done to the healthy by drinking Tulsi tea daily | जानिए रोजाना तुलसी की चाय पीने से स्वस्थ को कितना नुकसान कितना फायदा | Patrika News

जानिए रोजाना तुलसी की चाय पीने से स्वस्थ को कितना नुकसान कितना फायदा

तुलसी का पौधा बहुत पवित्र माना जाता है और तुलसी का पौधा हिन्दू धर्म के लिए बहुत खास होता है कार्तिक के महीने में तुलसी के पौधे के पास आपको एक दीया जलता नजर आया होगा। तुलसी ना केवल पवित्र पौधे के रूप में पूजी जाती है बल्कि इसके औषधीय गुण इसको शक्तिशाली भी बनाते हैं। बता दें कि तुलसी के अंदर एंटीवायरस एंटीफंगल एंटीबैक्टीरियल एंटी इन्फ्लेमेटरी विटामिन ए विटामिन सी फास्फोरस कैल्शियम आदि महत्वपूर्ण तत्व पाए जाते हैं जो सेहत को कई समस्याओं से दूर रख सकते हैं।

नई दिल्ली

Published: November 19, 2021 10:55:22 am

नई दिल्ली : लेकिन आज हम बात कर रहे हैं तुलसी की चाय की। तुलसी की चाय के सेहत को कई समस्याओं से बचाया जा सकता है। जी हां आज हम आप को बताएंगे की तुलसी की चाय के सेवन से सेहत को क्या-क्या फायदे होते हैं। साथ ही इसके नुकसान होते हैं ।
जानिए रोजाना  तुलसी की चाय पीने से स्वस्थ को  कितना नुकसान कितना फायदा
जानिए रोजाना तुलसी की चाय पीने से स्वस्थ को कितना नुकसान कितना फायदा
तुलसी के फायदे

1 - उच्च रक्तचाप की समस्या से राहत
उच्च रक्तचाप की समस्या को दूर करने में भी तुलसी आपके बेहद काम आ सकती है। इससे संबंधित एक रिसर्च भी सामने आई है जिससे यह पता चलता है कि तुलसी के अंदर पोटेशियम पाया जाता है जो रक्तचाप को कम करने में उपयोगी है।
2 - पाचन तंत्र बने तंदुरुस्त
पाचन क्रिया को तंदुरुस्त बनाने में तुलसी आपके बेहद काम आ सकती है। आज के समय में लोग गलत खान-पान के कारण पाचन क्रिया की कई समस्याओं से ग्रस्त हो जाते हैं। ऐसे में तुलसी की चाय के सेवन से इन समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है।
3 - वजन कम करने में उपयोगी
वजन को कम करने में तुलसी की चाय बेहद उपयोगी है। बता दें कि इस पर एक शोध भी सामने आया है जिससे यह साबित होता है कि तुलसी के सेवन से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है।
तुलसी की चाय के नुकसान
बता दें कि तुलसी की चाय के कुछ नुकसान भी देखे गए हैं जिनके बारे में पता होना जरूरी है-

1 - तुलसी की चाय के अधिक सेवन से ब्लड शुगर कम होने की समस्या हो सकती है।
2 - यदि तुलसी की चाय का अधिक सेवन किया जाए तो पुरुषों में स्पर्म काउंट कम होने का खतरा बढ़ सकता है।

3 - तुलसी की चाय के अधिक सेवन से शरीर में रक्त जरूरत से ज्यादा पतला हो सकता है।
-ऊपर बताए गए बातों से पता चलता है कि तुलसी की चाय के उपयोग से सेहत को कई फायदे हो सकते हैं। लेकिन व्यक्ति को तुलसी की चाय का सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए वरना इसके कुछ नुकसान का सामना भी करना पड़ सकता है। यदि व्यक्ति कोई स्पेशल डाइट फॉलो कर रहा है तो तुलसी की चाय को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

हार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैंधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजप्रदेश में कल से छाएगा घना कोहरा और शीतलहर-जारी हुआ येलो अलर्टEye Donation- बेटी को जन्म दे, चल बसी मां, लेकिन जाते-जाते दो नेत्रहीनों को दे गई रोशनीयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Mizoram Earthquake: मिजोरम में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर रही 5.6 तीव्रतागुजरातः सोमनाथ मंदिर के पास सर्टिक हाउस के उद्घाटन पर बोले पीएम मोदी, तीर्थ स्थलों से बढ़ती है देश की एकताक्या सच में बुझा दी गई अमर जवान ज्योति? केंद्र सरकार ने दिया जवाबCorona Update: कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवरदिल्ली उपराज्यपाल ने आप सरकार के प्रस्ताव को किया खारिज, वीकेंड कर्फ्यू हाटने और प्रतिबंधों में ढील से इनकारT20 World Cup: टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल, जानें कब और किस टीम से होगा मुकाबलाकेरल में एक दिन में सामने आए 46 हजार नए मामले, अब लगेगा कम्प्लीट लॉकडाउनप्रधानमंत्री 5 फरवरी को हैदराबाद में रामानुजाचार्य की 216 फुट ऊंची प्रतिमा का करेंगे अनावरण, 120 किलो सोने से बनी है ये प्रतिमा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.