script

Back pain : बैक पेन से राहत पाने के कुछ असरदार उपाय

locationनई दिल्लीPublished: Oct 27, 2021 04:57:58 pm

Submitted by:

Divya Kashyap

बैक पेन अब केवल उम्र के एक पड़ाव के बाद ही नहीं बल्कि किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो रहा है । इसमें जवान बुजुर्ग एवं बच्चे तक शामिल है । आज हम आपको बैक पेन के कुछ घरेलू असरदार उपाय बताने जा रहे हैं । एक बार अजमा कर जरूर देखें।

Back pain : बैक पेन से राहत पाने के कुछ असरदार उपाय

how to get relief from back pain

नई दिल्ली। रीढ़ का निचला हिस्सा हमारे शरीर का ज्यादातर वजन उठाता है। जब हम झुकते, मुड़ते या भारी वस्तु उठाते हैं तब भी सारा भार रीढ़ के निचले हिस्से पर पड़ता है। जब हम एक स्थान पर ज्यादा समय बैठते हैं तब भी भार उसी स्थान पर पड़ता है। आजकल के भागती दौड़ती जिंदगी में शुरुआत से ही लोगों के ऊपर काम का प्रेशर रहता है । 6 घंटे एक ही पोस्टर में बैठे रहना आपके रीढ़ की हड्डी में तनाव पैदा कर सकता है। आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिनके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है । तो एक बार जरूर इन उपायों को अपना कर देखें शायद आपको आपके बैक पेन रिलीफ मिल जाए।
slipped_disc.jpg
इन चीजों का ध्यान रखें-
1. आप अगर लैपटॉप और डेस्कटॉप पर काम कर रहे हों तो इस चीजों के सबसे ऊपरी भाग आपकी नजर के 90 डिग्री के कोण में होनी चाहिए। वहीं माउस भी 90 डिग्री के कोण पर होना चाहिए। मोबाइल फोन इस्तेमात करते वक्त गर्दन न झुकाएं, सिर्फ नजर नीचे रखें।
2. पैदल चलें- किसी भी व्यक्ति को फोन करते वक्त चलते-चलते फोन करें। ऑफिस में किसी को टेक्स्ट मेसेज भेजने से अच्छा है, उसके डेस्क के पास जा कर बात करें। इसी बहाने आप कुछ कदम भी चल लेंगे।
3. बॉडी मूवमेंट को हमेशा चेंज करते रहें एक ही पोजीशन में ज्यादा देर तक ना बैठे। हो सके तो थोड़ा घूम ले या फिर अपने बैकबोन को लेफ्ट और राइट घुमा कर थोड़ी एक्सरसाइज कर ले।
4. एक्सरसाइज और योग करें- शरीर को लचीला और अच्छी शारीरिक मुद्रा बनाये रखने के लिए योग और व्यायाम सबसे सही तरीके हैं। नियमित योग करने से तनाव कम होता है और यह पूर्ण रूप से शरीर के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखता है।

ट्रेंडिंग वीडियो