Try These Tips To Make Ghee Healthier: घी के साथ इन चीजों को मिलाने से मिलेंगे दोगने लाभ

Try These Tips To Make Ghee Healthier: विटामिन-ए, विटामिन-सी तथा ब्यूटीरिक एसिड युक्त घी के साथ इन चीजों को मिलाकर आप सेहत से जुड़े कई लाभ उठा सकते हैं।

By: Tanya Paliwal

Updated: 04 Oct 2021, 03:13 PM IST

नई दिल्ली। Try These Tips To Make Ghee Healthier: घी ना केवल खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि हमारी त्वचा, बालों और सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। आयुर्वेद में भी घी का बड़ा महत्व है। बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी घी का सेवन करके स्वास्थ्य लाभ पा सकते हैं। घी का सेवन करने से ना केवल मांसपेशियां मजबूत होती हैं बल्कि यह वजन नियंत्रित करने में भी कारगर है। वैसे तो घी अपने आप में ही कई विशेषताओं से युक्त है, परंतु कुछ चीजें ऐसी है जो घी के साथ मिलाने पर उसके फायदों को और बढ़ा देती हैं। तो आइए जानते हैं, वह कौन सी चीजें हैं जो घी को और सेहतमंद बनाती हैं-

• लहसुन
लहसुन वाला घी बनाने के लिए सबसे पहले एक कढ़ाई में घी के साथ कटा हुआ लहसुन और लौंग डालकर थोड़ी देर के लिए धीमी आंच पर पकाएं। घी के अच्छे से गर्म हो जाने के बाद गैस बंद कर दें। और कढ़ाई को ढक्कन से ढक कर रख दें। अब इसे ठंडा करके किसी डब्बे में भर लें। इस प्रकार लहसुन वाले घी का नियमित रूप से सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होने के साथ-साथ शरीर की सूजन भी कम होती है।

garlic-cloves-of-garlic-kitchen-eat.jpg

•तुलसी
तुलसी वाला देसी घी बनाने के लिए तुलसी के पत्तों को घी में डाल देंगे। तुलसी वाले घी का नियमित रूप से सेवन करने पर प्रतिरोधक क्षमता मैं बढ़ोतरी होने के साथ रक्त शुद्धीकरण में भी मदद मिलती है। इसके अलावा तुलसी वाला घी श्वसन संबंधी बीमारियों से निजात दिलाने और इनके संक्रमण को दूर करने में भी कारगर है।

tulsi_leaf.jpg

यह भी पढ़ें:

• हल्दी
हल्दी वाला घी बनाने के लिए एक कटोरे में एक कप घी डालकर इसमें 1 चम्मच हल्दी और आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर डालें। अब इन सभी सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाएं। इसके बाद इस हल्दी वाले घी को एक जार में डालकर रख लें और प्रतिदिन 1-2 चम्मच इसका सेवन करें।

tulsi_leaf.jpg

• दालचीनी
दालचीनी वाला घी बनाने के लिए सर्वप्रथम एक पैन में घी डाल कर उसमें 2 दालचीनी की छड़ें डाल दें। अब घी को धीमी आंच पर 4 से 5 के लिए पकाएं और फिर गैस बंद करके थोड़ी देर के लिए इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें। इससे घी में दालचीनी के गुण भी आ जाएंगे। दालचीनी वाले घी का अब आप नियमित रूप से सेवन करें।

daalcheeni.jpg
Show More
Tanya Paliwal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned