Tips to Prevent Low Bone Density: हड्डियों के घनत्व को कम होने से बचाने के लिए अपनाएं ये 5 आसान टिप्स

Tips to Prevent Low Bone Density: लोगों के खराब लाइफस्टाइल और खान-पान की वजह से हड्डियों का घनत्व यानी बोन डेंसिटी कम होने लगता है। जिसके कारण धीरे-धीरे हड्डियां कमजोर होने लगती हैं।

By: Dheeraj Singh Rana

Published: 13 Oct 2021, 01:22 PM IST

नई दिल्ली। शरीर की हड्डियां जितनी मजबूत होंगी आपका बॉडी उतना ही अधिक मजबूत और एक्टिव रहेगा। मजबूत हड्डी शरीर की बनावट को बनाए रखने के साथ-साथ मासंपेशियों और शरीर के कई अंगों को भी सही सलामत रखती हैं। वैसे तो बढ़ते उम्र के साथ हड्डियां कमजोर होने लगती हैं, लेकिन हड्डियों को हमेशा मजबूत बानाएं रखने के लिए बोन डेंसिटी को बेहतर बनाना जरूरी है। हमारी हड्डियां कैल्शियम, फॉस्फोरस, प्रोटीन व अन्य कई प्रकार के मिनरल से मिलकर बनी होती हैं। लेकिन खराब लाइफस्टाइल, खान-पान और शरीर कम ऐक्टिव होने की वजह से ये मिनरल खत्म होने लगते हैं, जिससे हड्डियों का घनत्व यानी बोन डेंसिटी कम होने लगता है और धीरे-धीरे वो कमजोर होने लगती हैं। हड्डियों के कमजोर होने पर ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या हो जाती है और मामूली सी चोट लगने पर भी फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है। आइए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं, जो आपको इस समस्या से बचने और हड्डियों के घनत्व को बढ़ाकर उन्हें मजबूत बनाने में आपकी मदद कर सकता है।

कैल्शियम और विटामिन डी की भरपूर मात्रा लें

यह बात हम सभी को पता है कि हड्डियों को हमेशा स्वस्थ रखने और उसके विकास के लिए कैल्शियम बहुत ही आवश्यक पोषक तत्व है। वास्तविक में हड्डियों के बेहतर विकास के लिए केवल कैल्शियम उतना असरदार नहीं होता। हड्डियों के सम्पूर्ण विकास के लिए आपके शरीर को कैल्शियम के साथ-साथ विटामिन डी भी बहुत जरूरी होता है क्योंकि यह कैल्श्यिम को अधिक से अधिक अवशोषित करने में मददगार होता है।

यह भी पढ़ें: ये 5 स्वस्थ आदतें आपको हमेशा रखेगा तंदुरुस्त, रहेंगे बीमारियों से दूर

हरी सब्जियों का करें अधिक सेवन

हड्डियों का कम घनत्व आपके शरीर में बहुत सारी समस्याओं का पैदा करता है। अधिक मात्रा में हरी सब्जियों का सेवन करने से आपकी हड्डियों का घनत्व बढ़ता है और हड्डियां मजबूत होती हैं। हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन और मिनरल की जरूरत होती है। इसके सेवन से आपकी हड्डियों को पर्याप्त मात्रा विटामिन और मिनरल्स मिलते हैं। इसलिए सब्जियां खाना आपके हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अपनी हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए अपने आहार में हरी सब्जियों को जरुर शमिल करें।

डेयरी प्रॉडक्ट्स का करें सेवन

दूध, दही और अन्य डेयरी उत्पाद जैसे घी, पनीर, मक्खन इत्यादि हड्डियों को काफी हद तक मजबूत रखने में आपकी मदद करते हैं। इन सभी खाद्य पदाथों में कैल्श्यिम और कई तरह से विटामिन्स बहुत अधिक मात्रा में मौजूद होते हैं और ये सभी पोषक तत्व आपके हड्डियों को स्वस्थ रखने में मददगार होते हैं। खासकर जब आप दूध को पीते हैं तो यह आपके शरीर की हड्डियों के घनत्व को बढ़ाने में काफी असरदार साबित होता है।

कैफीन को करें कम

कॉफी और कैफीन वाली चीजें आपकी हड्डियों के लिए नुकसानदायक होती हैं। अधिक मात्रा में कैफीन लेने से आपका शरीर सही तरीके से कैल्शियम का अवशोषण नहीं कर पाता है। अगर आप अधिक मात्रा में कैफीन का सेवन करते हैं तो ऐसा करने से बचें। यदि आप कॉफी के बिना नहीं रह सकते तो उसे एक सीमित मात्रा में ही पीएं अधिक न पीएं।

यह भी पढ़ें: नंगे पैर चलने से मिलते हैं अनेकों फायदे, कई समस्याओं से आपको तुरंत मिलेगा छुटकारा

एक्‍सरसाइज भी है जरुरी

हड्डियों को हमेशा मजबूत बनाएं रखने के लिए आपको नियमित रूप से एक्‍सरसाइज का अभ्यास भी करना चाहिए। क्योंकि एक्‍सरसाइज के दौरान जब मांसपेशियां हड्डियों के विपरीत खींचती हैं तो इससे हड्डियों में उत्तेजना पैदा होती है। इसलिए पैदल चलने, हाईकिंग, सीढियां चढ़ने और वेट लिफ्टिंग से हड्डियों का घनत्‍व बढ़ता है। इसलिए हड्डियों के घनत्व को कम होने से बचाने के लिए आपको दिनभर में कम से कम 15 से 30 मिनट एक्‍सरसाइज करना भी जरुरी होता है।

Dheeraj Singh Rana
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned