scriptSamakonasana Benefits: समकोणासन करने के स्वास्थ्य लाभ और तरीका | How To Samakonasana And Its Benefits | Patrika News

Samakonasana Benefits: समकोणासन करने के स्वास्थ्य लाभ और तरीका

locationनई दिल्लीPublished: Nov 15, 2021 03:50:14 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Samakonasana Benefits: इस योग आसन को करने से कमर के निचले हिस्से में मजबूती मिलती है और गर्दन का दर्द भी दूर होता है।

samakonasana.jpg

How To Samakonasana And Its Benefits

नई दिल्ली। Samakonasana Benefits: योगासनों का हमारे जीवन में बहुत महत्व है। कई शारीरिक समस्याओं से छुटकारा दिलाने के साथ ही यह हमारे स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाते हैं। वैसे तो सभी योगासन हमारी सेहत के लिए लाभदायक होते हैं। परंतु किसी विशेष समस्या या बीमारी से निजात पाने के लिए प्रत्येक योगासन की अपनी एक खासियत होती है। आज हम बात करने जा रही है समकोणासन की, जिसके भी अपने स्वास्थ्य लाभ हैं। जैसा कि इसके नाम से ही पता चल रहा है कि समकोणासन करने के दौरान शरीर समकोण यानी 90 डिग्री के कोण की आकृति बनाता है। तो यह जानते हैं इस योग आसन को करने की विधि और फायदों के बारे में…

यह भी पढ़ें

इन नुकसानों को जानकर भूल जाएंगे च्‍युइंग चबाना

करने का तरीका-
इस आसन को करने के लिए सबसे पहले योगा मैट पर सीधा खड़े हो जाएं। अब अपने दोनों हाथों को ऊपर उठाएं। इसके बाद शरीर को कमर से मोड़ते हुए 90 डिग्री तक नीचे की ओर झुकाएं। ध्यान रहे कि आपके घुटने मुड़ने नहीं चाहिए, दोनों हाथ सामने तथा नजरें जमीन की ओर होनी चाहिए। साथ ही इस दौरान लंबी गहरी सांस लेते रहें। दोबारा से हाथों को ऊपर की ओर लेकर जाएं तथा पैरों को थोड़ा सा खोल लें।

इसके बाद पहले वाली प्रक्रिया दोहराते हुए अपने हाथों को नीचे लेकर जाएं और शरीर से 90 डिग्री का कोण बनाएं। अपना सिर सामने की तरफ तथा नजरें नीचे रखें। करीबन 30-40 सेकंड तक इसी पोजीशन में रहकर हाथों को नीचा करके सामान्य अवस्था में वापस आ जाएं।

right_angle_pose.jpg

समकोणासन करने के स्वास्थ्य लाभ:

जिन लोगों को कमर दर्द की समस्या है उनके लिए यह योगासन काफी लाभदायक है। इसके अलावा इस योग आसन को करने से शरीर में लचीलापन आने के साथ ही रीढ़ की हड्डी में भी सुधार होता है।

इस योग आसन को करने से कमर के निचले हिस्से में मजबूती मिलती है और गर्दन का दर्द भी दूर होता है।

यह योगासन पैरों के साथ-साथ पूरे शरीर की मांसपेशियों के तनाव को दूर करने के लिए बेहतरीन उपाय है।

समकोणासन को शारीरिक तनाव को दूर करने तथा शारीरिक संतुलन बनाने के लिए काफी अच्छा माना गया है।

back-pain.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो