script

जानिए लहसुन से कैसे करें ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल

locationनई दिल्लीPublished: Jul 28, 2021 02:37:28 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

लहसुन(Garlic) जो कि खाने के स्वाद को दो गुना बढ़ा देता है और आप खाने की तारीफें करते नहीं चूकते। पर क्या आपको पता है कि लहसुन खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ ब्लड शुगर को कंट्रोल भी करता है। लहसुन में कई फायदेमंद तत्त्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए अच्छे होते हैं। लहसुन में कई प्रकार के औषधीय गुण भी पाए जाते हैं जो इम्युनिटी को बूस्ट करने में ‘मददगार हैं। और ये पाचनतंत्र को भी मजबूत करते हैं।

Garlic will control your blood sugar level

Garlic will control your blood sugar level know how to use

नई दिल्ली। यदि हम बात करें शरीर में ब्लड शुगर की तो ये एहम भूमिका निभाता है। जब आपको डायबिटीज हो तो आप को शरीर में ब्लड शुगर का और अच्छे से ध्यान रखने की जरुरत होती है। ऐसे तो ब्लडशुगर के लेवल को काबू में करने के लिए बहुत सारे इंजेक्शन्स एवं दवाइयां मौजूद हैं। ये आपके ब्लडशुगर का लेवल कम तो करेंगी पर साथ ही साथ इसके बहुत सारे साइडइफेक्ट्स भी होते हैं। जो शरीर के लिए नुकसानदायक हैं। ऐसे में हम कोई घरेलू उपाय भी कर सकते हैं जो ब्लडशुगर के लेवल को डाउन भी करें और शरीर को फायदा भी पहुंचा दे। इसके लिए आप लहसुन का उपयोग कर सकते हैं। जो खाने में स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ शरीर के लिए अच्छा है और ब्लडशुगर के लेवल को कम भी कर देता है। लहसुन में कई प्रकार के औषधीय गुण पाए जाते हैं। जो इम्युनिटी को बढ़ातें हैं।
यह भी पढ़ें- लहसुन और लौंग को इस तरह खाने के फायदे

डायबिटीज के मरीजों के लिए लहसुन का इस प्रकार सेवन
आप नींबू का रस,प्याज का रस तथा लहसुन के रस को लें लगभग 100 ग्रास फिर इसे पकाकर काढ़ा तैयार कर लें। इसके बाद इसमें शहद मिला लें। यदि आप दिन में एक बार एक चम्मच को रोजाना इसका सेवन करेंगे तो ये ब्लडशुगर के लेवल को कम कर देगा साथ ही साथ ये कोलेस्ट्राल को कम करने के लिए भी फायदेमंद होता है।
यह भी पढ़ें- रोजाना खाएं लहसुन-शहद नहीं होंगी ये बीमारियां

अब जानते हैं कि ब्लडशुगर के पेशेंट के लिए कैसे ये जूस फायदेमंद माना जाता है –
लहसुन- लहसुन हमारे सेहत के लिए फायदेमंद होता है। लहसुन के खाने से शरीर में पाए जाने वाला एमिनो एसिड होमोसिस्टीन की मात्रा को कम कर देता है। जो शरीर में शुगर की मात्रा को कंट्रोल में रखता और बढ़ने नहीं देता है।
प्याज- प्याज जो कि आंखों के रोशनी को तेज करता है और शरीर के लिए फायदेमंद भी होता है। प्याज के रस का सेवन रोज करने से इंसुलिन की मात्रा बढ़ जाती है। इसमें कुछ बेहद फायदेमंद तत्त्व भी हैं और इसमें डिटॉक्सिफाइंग तत्त्व पाया जाता है जो बॉडी में जहरीले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।
नींबू- नींबू में बहुत ज्यादा मात्रा में विटामिन सी, विटामिन बी तथा विटामिन ए मौजूद होते हैं। साथ ही साथ इसमें पोटैसियम,कैल्शियम, क्लोरीन,तांबा जैसे तत्त्व पाए जाते हैं। जो शरीर में ब्लडशुगर की मात्रा को कंट्रोल करते हैं, वजन नहीं बढ़ने देते यूरिक एसिड को भी कंट्रोल में रखता है।

ट्रेंडिंग वीडियो