scriptशरीर में कहीं भी हो दर्द और सूजन तो करें ये उपाय, जानें इनके बारे में | If there is pain and swelling in the body, then do these home remedies | Patrika News

शरीर में कहीं भी हो दर्द और सूजन तो करें ये उपाय, जानें इनके बारे में

locationनई दिल्लीPublished: Nov 26, 2020 11:36:27 pm

शरीर के किसी हिस्से में सूजन व दर्द होने पर कुछ घरेलू तरीकों से उपचार कर सकते हैं ।

शरीर में कहीं भी हो दर्द और सूजन तो करें ये उपाय, जानें इनके बारे में

शरीर में कहीं भी हो दर्द और सूजन तो करें ये उपाय, जानें इनके बारे में

अक्सर शरीर के किसी अंग में दर्द और सूजन की समस्या होने लगती है, जिसके लिए आप तमाम उपचार करते हैं लेकिन कोई फायदा नहीं होता तो कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। ये नुस्खे दर्द और सूजन से राहत देंगे। जानिए इनके बारे में ।

शरीर में होने वाली सूजन के लिए अर्जुन के पेड़ की छाल का चूर्ण फायदेमंद होता है। एक चम्मच चूर्ण को लेकर उसमें थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट बनाकर प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इससे फायदा होगा।
अगर आप बवासीर के कारण सूजन आई है तो धतूरे के पत्ते को थोड़ा गर्म करके प्रभावित जगह पर बांध लें । इसके अलावा धतूरे के पत्तों को पीस कर लेप बनाएं और इसे भी प्रभावित जगह पर लगा सकते हैं। इससे आराम मिलेगा ।

सूजन की समस्या से छुटकारे के लिए इलायची और धनिया भी फायदेमंद है। इसके लिए 2-3 ग्राम इलायची और धनिया पत्ते को पीस कर दूध में मिलाकर लेप बना कर लगा लें इससे सूजन में राहत मिलती है। चोट से होने वाली सूजन पर हल्दी, चूना और सरसों का तेल मिलाकर बना लेप लगाएं ।

दर्द से राहत के लिए उपाय –
अगर दर्द है तो देसी बबूल के बीज को पीस कर चूर्ण बना लें । इसमें हल्दी और दोगुना शहद मिला कर दर्द वाली जगह पर लेप कर लें। इससे दर्द में राहत मिलेगी ।
जंगली इमली के बीज को पीस लें। इस लेप को दर्द वाली जगह पर लगाएं ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो