scriptDust Allergy :- धूल-मिट्टी से एलर्जी है तो घर से निकलने से पहले रखे यह ध्यान…. | If you are allergic to dust and soil then keep this in mind. | Patrika News

Dust Allergy :- धूल-मिट्टी से एलर्जी है तो घर से निकलने से पहले रखे यह ध्यान….

locationमुंबईPublished: Jun 04, 2021 09:26:06 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

Dust Allergy :- वातावरण में बदलाव आते ही आपको छींके आने लगती है। नाक बहती है। तो समझ लें आपको एलर्जी की समस्या है। अगर वहां धूल-मिट्टी उड़ रही है या अधिक है। तो यही एलर्जी का कारण हो सकता है।

Dust Allergy

Dust Allergy

धूल-मिट्टी के सम्पर्क में आते ही आपको घुटन सी महसूस होती है। नाक बहने लगती है या फिर जोर जोर से छींके आ रही है। तो यह Dust Allergy के कारण हो रहा है। इससे बचने के लिए आपको घर से बाहर निकलने से पहले कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना होगा। क्योंकि कई बार एलर्जी के कारण आपको काफी परेशानी हो जाती है।
यह भी पढ़ें – सफलता हासिल करने के लिए जीवन में अपनाएं यह टिप्स.

साफ सफाई में रखें ध्यान-

आपको धूल मिट्टी के कारण एलर्जी है। तो आप घर में भी साफ सफाई करते वक्त बहुत सावधानी रखें। अधिक धूल निकल रही है तो आप मास्क पहन लें। या धूल वाली जगह पर थोड़ा पानी छिड़क दें। इससे धूल नहीं उड़ेगी, फिर आप उसे हटा सकते हैं।
एलर्जी के कारण यह होती है समस्या-

-धूल के सम्पर्क में आते ही लगातार छींके आना
-नाक से सर्दी जैसा पानी बहना
-खांसी के साथ खराश होना।
-त्वचा पर रेशेज होना या खुजली चलना।
-छाती में जकडऩ महसूस होना।
सांस लेने में भी दिक्कत होना।
-आंखों में खुजली और आंख लाल होना।
यह भी पढ़ें – महिलाओं के लिए जरूरी है इन विटामिनों का सेवन.

बाहर निकलते समय रखें दुपट्टा-

आप घर से बाहर जा रहे हैं, तो मास्क तो पहन ही लीजिए। लेकिन साथ में एक दुपट्टा भी रखें, ताकि अचानक कहीं धूल भरी आंधी या हवा चले तो आप उससे चेहरे को ढ़कते हुए बांध लें, इससे आपको धूल के कारण समस्या नहीं होगी।
यह भी पढ़ें – चेहरे का कालापन दूर करने घर में तैयार करें तरबूज का फेस पैक.

धूल वाले स्थानों पर नहीं जाएं-

धूल मिट्टी से एलर्जी है। तो आप ऐसे स्थानों पर जाने से बचें, जहां अधिक धूल उड़ती हो। क्योंकि इससे आपको निश्चित ही परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
यह भी पढ़ें – थकान हो रही है तो स्टेमिना बढ़ाने खाएं यह फूड्स.

एलर्जी होने पर यह करें घरेलू उपाय-

शहद का इस्तेमाल करें-

अगर आपको धूल से एलर्जी है तो आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। शहद में ऐसे तत्व होते हैं। जिससे आपके शरीर को एलर्जी से लडऩे में मदद करता है। इसलिए आप दिन में दो बार शहद का सेवन करें।

सेब का सिरका इस्तेमाल करें-

सेब का सिरका उपयोग में ला सकते हैं। इसमें एंटी इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं। इसलिए आप १ गिलास गर्म पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका डालकर दिन में 2 से 3 बार थोड़ा-थोड़ा पीएं। यह एलर्जी को फैलने से रोकता है।
भाप लेने से मिलेगी राहत-

एलर्जी की समस्या है तो आप गर्म पानी करके उसकी भाप लें। इससे आपको काफी रिलेक्स महसूस होगा। करीब 10 मिनट तक भाप लें। इससे आपकी नाक भी अच्छे से साफ हो जाएगी।
घी और गुड़ मिलाकर खाएं-

धूल की एलर्जी से छींक अधिक आ रही है। तो आप शुद्ध घी में गुड़ डालकर उसे चाटकर खाएं। इससे जल्दी आराम मिलेगा।

हल्दी वाला दूध पीएं-
हल्दी वाला दूध शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आपको एलर्जी है, तो भी आप हल्दी वाला दूध पीएं, इससे आपको काफी फायदा होगा। क्योंकि हल्दी में किसी भी रोग से लडऩे की शक्ति होती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो