scriptवजन कम करने के लिए रोज डाइट में कितने रोटी-चावल खाए? | if you are on fasting know these important facts | Patrika News
स्वास्थ्य

वजन कम करने के लिए रोज डाइट में कितने रोटी-चावल खाए?

आहार में रोटी और चावल मुख्य होते हैं। कैलोरी के हिसाब से देखा जाए तो एक व्यक्ति करीब 1800-2000 कैलोरी डाइट लेता है

Oct 22, 2020 / 05:11 pm

Hemant Pandey

वजन कम करने के लिए रोज डाइट में कितने रोटी-चावल खाए?

वजन कम करने के लिए रोज डाइट में कितने रोटी-चावल खाए?

आहार में रोटी और चावल मुख्य होते हैं। कैलोरी के हिसाब से देखा जाए तो एक व्यक्ति करीब 1800-2000 कैलोरी डाइट लेता है। इसमें करीब 225 से 325 ग्राम कार्बोहाइडे्रट होता है। डाइट में इसको कम कर वजन घटा सकते हैं।
बिल्कुल न छोड़ें रोटी-चावल
एक रोटी में 15 ग्राम काब्र्स, 3 ग्राम प्रोटीन, 0.4 ग्राम फैट और 71 कैलोरी होती है। वहीं एक कटोरी चावल में 1 ग्राम प्रोटीन, 0.1 ग्राम फैट, 18 ग्राम काब्र्स होता है और 140 कैलोरी होती है। चावल में अधिक कैलोरी होती है। इसलिए जब भी खाना खाएं कोशिश रखें कि कम से कम चावल खाएं।
100-150 कैलोरी कम लें
वजन घटाने के लिए डाइट में रोजाना 100-150 कैलोरी कम लें। दिन में चार रोटी और एक कटोरी चावल ही खाएं। गेहूं में काब्र्स अधिक होता है इसलिए जौ और बाजरे की रोटी खा सकते हैं। इसमें पोषकता ज्यादा होती है। जो आप चावल और रोटी छोड़ते हैं तो उसकी जगह ऊर्जा की पूर्ति के लिए जयादा मात्रा में हरी सब्जियां और कम मीठे फल खाएं। इसके साथ ही बाजार का खाना और फैटी, जंक और फास्ट फूड खाने से बचें। इससे भी मोटापा बढ़ता है।

Home / Health / वजन कम करने के लिए रोज डाइट में कितने रोटी-चावल खाए?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो