scriptकोरोना काल में जिम नहीं जा सकते तो घर में सीढ़ियों पर करें यह एक्सरसाइज | If you cannot go to the gym during the Corona era, then do this exercise on the stairs in the house | Patrika News

कोरोना काल में जिम नहीं जा सकते तो घर में सीढ़ियों पर करें यह एक्सरसाइज

locationमुंबईPublished: May 15, 2021 04:44:44 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

कोरोना काल में जिम नहीं जा सकते तो घर में सीढ़ियों पर करें यह एक्सरसाइज

कोरोना काल में जिम नहीं जा सकते तो घर में सीढ़ियों पर करें यह एक्सरसाइज

कोरोना काल में जिम नहीं जा सकते तो घर में सीढ़ियों पर करें यह एक्सरसाइज,पाॅवर हाउस के मुख्य मार्केट में दुकानें खुलने की शिकायत पर आज जोन 03 आयुक्त प्रीति सिंह राजस्व विभाग की टीम, छावनी थाना का बल और बटालियन के जवान के साथ मार्केट पहुंचे और पैदल सभी तरफ घूम-घूम कर निरीक्षण किए जिसमें कुछ दुकानें अनावश्यक रूप से खुली पाई गई,,पाॅवर हाउस के मुख्य मार्केट में दुकानें खुलने की शिकायत पर आज जोन 03 आयुक्त प्रीति सिंह राजस्व विभाग की टीम, छावनी थाना का बल और बटालियन के जवान के साथ मार्केट पहुंचे और पैदल सभी तरफ घूम-घूम कर निरीक्षण किए जिसमें कुछ दुकानें अनावश्यक रूप से खुली पाई गई,,कोरोना काल में जिम नहीं जा सकते तो घर में सीढ़ियों पर करें यह एक्सरसाइज,कोरोना काल में जिम नहीं जा सकते तो घर में सीढ़ियों पर करें यह एक्सरसाइज,डोटासरा का पलटवार: 25 सांसदों के साथ केंद्र से ऑक्सीजन व टीके मांगे पूनियां,डोटासरा का पलटवार: 25 सांसदों के साथ केंद्र से ऑक्सीजन व टीके मांगे पूनियां,कोरोना काल में जिम नहीं जा सकते तो घर में सीढ़ियों पर करें यह एक्सरसाइज,कोरोना काल में जिम नहीं जा सकते तो घर में सीढ़ियों पर करें यह एक्सरसाइज

कोरोना काल में लोग जिम नहीं जा पा रहे हैं। क्योंकि वह बंद पड़े हुए है। ऐसे में अगर आप भी एक्सरसाइज करना चाहते हैं या वजन घटाना चाहते हैं। तो आप घर पर ही सीढ़ियों पर कुछ स्टेप्स कर सकते हैं। जिससे आपकी एक्सरसाइज भी हो जाएगी और आपका वजन भी कंट्रोल में रहेगा। आज हम आपको घर में ही एक्सरसाइज करने का तरीका बताने जा रहे हैं।
वैसे तो सीढ़ियां हर घर में होती है और अगर आप उस पर नियमित चढ़ेंगे उतरेंगे, तो ही आपका वजन काफी कंट्रोल हो जाएगा। लेकिन आप उनके सहयोग से अगर एक्सरसाइज करेंगे। तो आपको काफी बेहतर महसूस करेंगे।
सीढ़ियों पर की जाने वाली एक्सरसाइज में सबसे पहली सीढ़ियां कूदना है। इसके तहत आपको सीढ़ियों के नीचे खड़े होना है और पहले वॉर्मअप करना है। इसके बाद कूल्हों की चौड़ाई के बराबर पैरों को खोलें और नीचे वाली सीढ़ी के सामने खड़े हो जाएं। अब इसके बाद आप बॉक्स जम्प करते हुए ऊपर वाली सीढ़ी पर जंप करें। इसके बाद स्क्वाट पोजीशन में आने के बाद सीधे खड़े हो जाएं। फिर अगली सीढ़ी पर ऊपर की ओर जम्प करते हुए जाएं। जैसे जैसे आप जम्प करते हुए ऊपर जाते हैं। वैसे ही जम्प करते-करते सीढ़ी के नीचे भी आ जाएं। आप अपने शरीर के संतुलन को बनाए रखें और इसी तरह आगे एक्सरसाइज करें।
अब दूसरी एक्सरसाइज में आपको स्टेयर ट्राइसेप्स डिप्स करना है। इसके तहत आपको सीढ़ी के सामने पीठ करके बैठना है और अपने हाथों को कंधों की सीध में हिप्स से तीसरी सीढ़ी के किनारे पर रखें। आप जिस सीढ़ी पर है। उसमें और हाथ रखने वाली सीढ़ी के बीच एक सीडी का अंतर होना चाहिए। इसके बाद कंधों को कलाई और पैरों के सामने सीधा रखें। इसके बाद कोनी को मोड़े और 90 डिग्री के कोण पर अपनी बांहों को नीचे ले जाएं। इसके बाद वापस ऊपर आए। यह एक रेप्स कहलाएगा। इसे दो से तीन बार करें।
इसके बाद तीसरी एक्सरसाइज स्टेयर लन्जेस है। जिसके तहत आपको पैरों को नार्मल स्थिति में खोलना है और सीढ़ी के सामने खड़े होकर एक पैर का घुटना मोड़ कर तीसरी सीढ़ी पर रखें। अब घुटनों को मोड़ते हुए शरीर को तब तक नीचे लाएं, जब तक पीछे वाले पैर का घुटना सीढ़ी से दो-तीन इंच ऊपर तक ना आ जाए। इसके बाद एक सेकंड पोजीशन होल्ड करें और फिर शुरुआती पोजीशन में आए। यह एक रेप्स कहलाएगा। इसी तरह एक्सरसाइज के 10 से 15 रेप्स के दो-तीन रेप्स करें।
चौथी एक्सरसाइज स्टेयर पुश अप है। इससे सीना मजबूत और चौड़ा होता है। जिसके तहत आपको सीढ़ी के नीचे खड़े होकर पुश अप की स्थिति में आने के लिए अपने हाथों को अपनी हाइट के अनुसार सीढ़ी पर रखना है। अपने हाथों को सिर से पैर तक सीधी रेखा में रखें और शरीर को सिर्फ पैर के पंजे और हाथों पर बैलेंस करें। कोहनी को मोड़ते हुए शरीर को सीधा रखते हुए पुशअप करें। इस प्रकार 10 से 15 पुश अप के तीन सेट करे।
स्टेप अप एक्सरसाइज के तहत आपको दाहिने पैर को उठा कर दो सीढ़ी ऊपर रखें। अब सांस छोड़ते हुए बॉडी को स्थिर रखते हुए धीरे-धीरे अपने बाएं पैर को फर्श पर ले जाएं। इस दौरान दाहिने पैर को पूरी तरह से स्टेप पर रखें। यह एक्सरसाइज वैसे ही होगी जैसे कि आप स्टेप अप लंज करते हैं। यदि आप इसे और कठिन बनाना चाहते हैं। तो हाथ में डंबल या कोई भारी वस्तु भी ले सकते हैं।
यह एक्सरसाइज हमने आपको सामान्य जानकारी के आधार पर बताइ है। अगर आपको किसी प्रकार की कोई समस्या है। तो आप एक्सपर्ट से भी राय ले सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो