THYROID : थायराइड की समस्या है तो ये घरेलू उपाय अपनाएं

-भारत में करीब 4 करोड़ लोग थायराइड की समस्या से ग्रसित हैं।

By: pushpesh

Published: 24 Aug 2020, 11:42 PM IST

जयपुर. खान-पान और जीवन शैली में बदलाव के चलते हम कई तरह की बीमारियों से घिरते जा रहे हैं। थायराइड भी एक ऐसी बीमारी है जिसके लिए जीवन शैली को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। ये बीमारी महिलाओं में तेजी से फैल रही है, जिसकी वजह वजन बढ़ता है। बढ़ता वजन महिलाओं में और कई बीमारियों को जन्म दे रहा है। थायराइड गले में स्थित एक ग्रंथि का नाम है। थायराइड की समस्या मुख्य रूप से शरीर में आयोडीन की कमी के कारण होती है। एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में 40 मिलियन लोग इस बीमारी से पीडि़त हैं, जिसमें 10 में से 1 व्यक्ति हाइपोथायरायडिज्म से पीडि़त है। थायराइट ग्रंथि पर्याप्त मात्रा में हार्मोन का निर्माण नहीं कर पाती जिसकी वजह से शरीर की क्षमता काफी कम हो जाती है। थायराइड की बीमारी से बचना चाहते है तो इस बीमारी के लक्षणों को समझे, साथ ही अपनी डाइट में इन चीजों का सेवन करें जिससे थायराइट कंट्रोल रहें।

ये हैं थायराइड के लक्षण
-वजन का बढऩा या कम होना
-गले में सूजन होना
-हार्ट की मूवमेंट में बदलाव आना
-बालों का झडऩा

थायराइड के लिए घरेलू उपचार
तुलसी का करें इस्तेमाल: तुलसी का इस्तेमाल थायराइड को कंट्रोल करने के लिए भी किया जाता है। थायराइड रोग को ठीक करने के लिए 2 चम्मच तुलसी के साथ आधा चम्मच एलोवेरा जूस मिलाकर इसका सेवन करें।

धनिया करेगा थायराइड का इलाज : थायराइड की समस्या से छुटकारा पाने के लिए धनिया काफी कारगर साबित हो सकता है। सुबह खाली पेट में एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच धनिया का पाउडर घोलकर इसका सेवन करें।

हल्दी काफी फायदेमंद : हल्दी में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो थायराइड की समस्या से छुटकारा दिला सकते है। इसके लिए एक गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी डालकर इसका सेवन करें, आपका थायराइड कंट्रोल में रहेगा।

लौकी का जूस गुणकारी : खाली पेट लौकी का जूस पीने से थायराइड की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

अदरक का करें सेवन : अदरक पौटेशियम और मैग्नीशियम जैसे आवश्यक खनिजों पदार्थों से भरपूर है। थायराइड को कंट्रोल रखना चाहते हैं तो अदरक का इस्तेमाल करें। आप अदरक का इस्तेमाल चाय के साथ भी कर सकते है।

इनसे भी मिलती है राहत : दूध, पनीर और दही थायराइड के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं। थायराइड को कंट्रोल करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में दूध से बने पदार्थों को शामिल करें।

Show More
pushpesh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned