scriptसाइनस की समस्या से निजात पाना है तो घर में करें ये उपाय | If you want to get rid of sinus problem then do this remedy at home | Patrika News

साइनस की समस्या से निजात पाना है तो घर में करें ये उपाय

locationमुंबईPublished: May 05, 2021 06:32:02 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

साइनस की समस्या से निजात पाना है तो घर में करें ये उपाय

,

साइनस की समस्या से निजात पाना है तो घर में करें ये उपाय,15 मई तक बंद रहेंगे उच्च शिक्षण संस्थान, ऑनलाइन क्लासेज पर भी रोक,15 मई तक बंद रहेंगे उच्च शिक्षण संस्थान, ऑनलाइन क्लासेज पर भी रोक,साइनस की समस्या से निजात पाना है तो घर में करें ये उपाय

साइनस की समस्या से कई लोग परेशान हैं। साइनस सिर दर्द, खर्राटे, या सांस लेने में परेशानी जैसी कई समस्याएं खड़ी कर देता है। कई बार ऐसा भी हो जाता है कि साइनस से संक्रमण होने के कारण बुखार भी हो जाता है। अगर आप भी साइनस की समस्या से जूझ रहे हैं। तो कुछ घरेलू उपाय कर सकते हैं। जिससे निश्चित ही आपको काफी राहत मिलेगी।
हम आपको साइनस से होने वाली समस्या से निजात दिलाने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताएंगे। अगर आपको साइनस के लक्षण नजर आ रहे हैं। तो आप घरेलू उपाय के माध्यम से उन्हें दूर कर सकते हैं। ताकि समय रहते आपको किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। इसके लिए आपको तली-गली चीजें, चावल मांस अधिक मसालों से बचना चाहिए। इसी के साथ विटामिन ए से भरपूर फूड का सेवन करना चाहिए।
साइनस से बचने के लिए आपको अपने शरीर को हाइड्रेट रखना होगा। इसके लिए आप पर्याप्त मात्रा में पानी, जूस आदि का सेवन करें। ताकि आपके गले के माध्यम से बलगम बाहर निकल जाए और साइनस में राहत पहुंचे। इस दौरान आपको शराब, केफ़िन, धूम्रपान आदि से बचना चाहिए।
साइनस की समस्या होने पर आप पिपरमेंट की कुछ बूंदों के साथ मेहंदी के तेल की 3 बून्द और नीलगिरी के तेल की दो बूंद का मिश्रण गरम पानी में डालकर भाप लें। इसी के साथ एक बूंद अजवाइन का तेल और पिपरमेंट के तेल के साथ तीन बूंद में मेहंदी के तेल की पानी में डालकर भाप ले सकते हैं। इससे आपकी सांस लेने की दिक्कत समाप्त होगी। इससे आपकी बन्द नाक भी खुल जाएगी।
साइनस की समस्या में आप अदरक का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। यह चाय में भी डाल कर भी पिया जा सकता है। अदरक का सेवन से बलगम ढीला होता है और वह खकार के माध्यम से बाहर निकलेगा। जिससे आपको साइनस में आराम मिलेगा।
साइनस की समस्या से आराम चाहिए। तो आप जड़ी बूटियों से लेकर विभिन्न प्रकार की सब्जियों के सूप का सेवन भी कर सकते हैं। सुप गरम गरम पीने से आपको साइनस की समस्या से राहत मिलेगी।
सेब का सिरका आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। आप एक कप गर्म पानी में सेब का सिरका डालकर सेवन करें। यह रोजाना तीन बार लेने से बलगम बाहर निकालने में आसानी हो जाती है। जिससे आपको काफी राहत मिलेगी। आप चाहे तो स्वाद के लिए गर्म पानी में नींबू और शहद भी मिला सकते हैं।
हमने यह उपाय आपको सामान्य जानकारी के आधार पर बताए हैं। अगर आपको किसी प्रकार की कोई दिक्कत है। तो आप चिकित्सक से भी सलाह ले सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो