scriptहार्ट को रखना है स्वस्थ तो खाने में जरूर रखें इन बातों का ध्यान | If you want to keep your heart healthy then keep these things in mind | Patrika News

हार्ट को रखना है स्वस्थ तो खाने में जरूर रखें इन बातों का ध्यान

locationमुंबईPublished: May 12, 2021 04:14:01 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

हार्ट को रखना है स्वस्थ तो खाने में जरूर रखें इन बातों का ध्यान

हार्ट को रखना है स्वस्थ तो खाने में जरूर रखें इन बातों का ध्यान

हार्ट को रखना है स्वस्थ तो खाने में जरूर रखें इन बातों का ध्यान

हार्ट को स्वस्थ रखने के लिए आपको कुछ बातों पर विशेष ध्यान देना होगा। क्योंकि हार्ट हमारे शरीर का ऐसा अंग है। जिसके सुचारू रूप से काम करने पर ही हमारा दिल, दिमाग और शरीर स्वस्थ रहता है। आज हम आपको बताएंगे कि आप को किन चीजों का सेवन बिल्कुल नहीं करना है या सीमित मात्रा में करना है।
हॉट को स्वस्थ्य रखने के लिए आपको योग, प्राणायाम के साथ ही खानपान पर भी विशेष ध्यान देना होगा। खान-पान पर ध्यान देने से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कंट्रोल में रहेगा और जब आप हानिकारक वस्तुओं का सेवन नहीं करेंगे, तो निश्चित ही आपका हार्ट भी स्वस्थ रहेगा।
नमक ऐसी चीज है, जिसका कम या अधिक उपयोग करने पर भोजन का जायका ही बदल जाता है। लेकिन इसका उपयोग जितना कम से कम करेंगे, उतना ही हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होगा। क्योंकि अधिक नमक का सेवन करने से आपके ब्लड का प्रेशर बढ़ता है। जो सीधे हार्ट पर भी असर करता है। इसलिए जहां तक हो सके नमक सीमित मात्रा में या बहुत कम खाएं।
बाजार में मिलने वाले एनर्जी ड्रिंक्स का इस्तेमाल कम करना चाहिए। क्योंकि इसमें ऐसे तत्व होते हैं। जिससे आपके दिल की धड़कन एकदम से बढ़ने लगती है। इसमें बहुत ज्यादा मात्रा में कैफीन होता है। जो पाचन तंत्र के साथ हार्ट पर भी बुरा असर डालता है। इसलिए एनर्जी ड्रिंक्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
सोडे का सेवन भी आपके हार्ट के लिए नुकसानदायक है। सोडे के सेवन से ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है ।जिससे हार्ट संबंधी बीमारियों का भी खतरा रहता है।इसलिए सोडे के सेवन से बचना चाहिए।
कई लोग बचे हुए खाने को फ्रिज में रख देते हैं और उसे दूसरे दिन या उसी दिन शाम को निकाल कर खाते हैं। फ्रिज का खाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। इसलिए जहां तक हो सके फ्रिज में रखे भोजन का सेवन नहीं करें। अगर जरूरी है तो फिर आप उसे गर्म करने के बाद ही उपयोग में लें।
जहां तक हो सके चावल, ब्रेड, पास्ता आदि का उपयोग कम करें। क्योंकि इनमें फाइबर, विटामिन, मिनरल्स आदि नहीं होते हैं और शुगर अधिक होता है। जो आपके शरीर में फैट की मात्रा बढ़ाता है। इसलिए आप चावल, ब्रेड, पास्ता आदि का सेवन करने की बजाय ओट्स, ब्राउन राइस या फिर साबुत अनाज का सेवन करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो