scriptIf you want to lose weight, include kukumbar in food | वजन कम करना है तो खाने में शामिल करें कुकुंबर | Patrika News

वजन कम करना है तो खाने में शामिल करें कुकुंबर

वजन कम करना है तो खाने में शामिल करें कुकुंबर

मुंबई

Updated: March 30, 2021 09:49:06 pm

एक बार अगर मोटापा व्यक्ति को घेर लेता है। तो वजन कम करना किसी चुनौती से कम नहीं होता है। क्योंकि भागदौड़ भरी इस जिंदगी में लोगों के पास समय का अभाव है। ऐसे में लोग अपने आप को मोटा होते हुए देखने के बावजूद भी कुछ कर नहीं पाते हैं। लेकिन आज हम आपको ऐसा उपाय बताएंगे। जिससे घर बैठे बिना पसीना बहाए भी व्यक्ति अपना वजन कम कर सकता है।
वजन कम करना है तो खाने में शामिल करें कुकुंबर
वजन कम करना है तो खाने में शामिल करें कुकुंबर
वजन को कंट्रोल करना है तो आपको अपनी डाइट में कुकुंबर को शामिल करना होगा। कुकुंबर एक ऐसी ककड़ी है। जिससे शरीर में पानी की कमी भी नहीं होगी और यह आपके वजन को कंट्रोल करेगी, अगर आप इस का रोजाना सेवन करेंगे तो निश्चित ही आपका वजन बहुत जल्दी गिरने लगेगा।
कुकुंबर डाइट का इस्तेमाल करने से व्यक्ति 1 से 2 सप्ताह में ही अपना वजन 5 से 7 किलो तक कम कर सकता है। इसमें आपको खीरा का उपयोग करना जरूरी होता है। इसी के साथ फल सब्जियां और प्रोटीन युक्त चीजें खाने की सलाह दी जाती है। इसके तहत जब भी आपको भूख लगे तो आपको खीरा अधिक से अधिक खाना है। क्योंकि खीरे में कैलोरी बहुत कम होती है और इससे पेट बढ़ने की समस्या कम हो जाती है। इसमें फाइबर होता है जो भूख कम करता है और बार-बार खाने की आदत से भी निजात दिलाता है।इसलिए खीरा खाने से आपका वजन तेजी से कम होगा।
आपको बता दें कि वैसे तो खीरा से किसी प्रकार का नुकसान नहीं होता है। यह आपके शरीर को फायदा ही करता है। लेकिन आप इसका उपयोग करने से असहज महसूस करें तो चिकित्सक से भी सलाह ले सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Azadi Ka Amrit Mahotsav में बोले पीएम मोदी- ये ज्ञान, शोध और इनोवेशन का वक्तNEET UG PG Counselling 2021: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- नीट में OBC आरक्षण देने का फैसला सही, सामाजिक न्‍याय के लिए आरक्षण जरूरीभारत ने ओडिशा तट से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफलतापूर्वक किया परीक्षणCorona cases in India: कोरोना ने तोड़ा 8 महीने का रिकॉर्ड; 24 घंटे में 3 लाख से ज्यादा कोरोना के नए केस, मौत का आंकड़ा 450 के पारटोंगा ज्वालामुखी विस्फोट का भारत पर भी पड़ सकता है प्रभाव! जानिए सबसे पहले कहां दिखा असरप्रियंका गांधी ने जारी की कांग्रेस की दूसरी लिस्ट, 41 उम्मीदवारों के नाम फाइनल, 16 महिलाओं को भी दिया टिकटUP Election 2022 : आजम खान को याद कर मंच पर ही फफक-फफक कर रोने लगे बेटे अब्दुल्ला आजमगुम हो गए सैंकड़ों गांव, हैरत में पड़ी सरकार ने शुरु की ढूंढने की कवायद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.