scriptरोगों से लड़ने में खुद को बनाना है मजबूत तो सुबह की चाय में मिलाएं यह चीज | If you want to make yourself strong in fighting diseases, then mix this thing in morning tea | Patrika News

रोगों से लड़ने में खुद को बनाना है मजबूत तो सुबह की चाय में मिलाएं यह चीज

locationमुंबईPublished: May 05, 2021 09:01:56 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

रोगों से लड़ने में खुद को बनाना है मजबूत तो सुबह की चाय में मिलाएं यह चीज

रोगों से लड़ने में खुद को बनाना है मजबूत तो सुबह की चाय में मिलाएं यह चीज

रोगों से लड़ने में खुद को बनाना है मजबूत तो सुबह की चाय में मिलाएं यह चीज

कोरोना काल में हर कोई अपनी इम्युनिटी को स्ट्रांग बनाने में लगा हुआ है। क्योंकि इस वक्त संक्रमण से लड़ने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता ही ऐसी चीज है। जिससे व्यक्ति अपने आप को सुरक्षित रख सकता है। ऐसे में आप भी अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए कुछ ऐसा करें। जिससे आप अपने आप को सुरक्षित रख सकें।
आज हम आपको अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सुबह की चाय में कुछ ऐसी चीजें शामिल करने की सलाह देंगे, जिससे आपके शरीर को कई फायदे होंगे। यह चीजें कोई अनोखी नहीं है। लेकिन जानकारी के अभाव में आप इनका उपयोग नहीं कर पाते हैं। ऐसे में अगर आप इनका उपयोग शुरू करेंगे। तो निश्चित ही आपकी रोगों से लड़ने की क्षमता भी दोगुनी हो जाएगी।
वैसे तो सभी लोग अपने घरों में चाय में अदरक, तुलसी, गुड़, इलायची आदि का उपयोग कर रहे हैं। लेकिन क्या आपको पता है मुलेठी आपकी चाय में शामिल होकर आप की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में बहुत मददगार होगी। जी हां, मुलेठी ऐसी जड़ी है। जिसमें एंटीवायरल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। यह आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में काफी मददगार होती है।
आपको बता दें कि इस जड़ी का उपयोग कई प्रकार की औषधियों में भी किया जाता है। खांसी चलने पर यह रामबाण उपाय की तरह काम करती है। इसकी जड़ी चूसने से ही खांसी, खराश, सर्दी जुकाम जैसी समस्या से राहत मिलती है। अगर ऐसे में आप मुलेठी को चाय में डालकर सेवन करेंगे। तो यह निश्चित ही आपके शरीर को काफी फायदा करेगी।
मुलेठी के साथ ही आप चाय में लौंग भी डाल सकते हैं।लौंग में एंटीवायरल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं।जिससे इम्युनिटी बढ़ाने में आपको काफी मदद मिलती है। इस प्रकार आप अगर लोंग मुलेठी दोनों को चाय में डालकर सेवन करेंगे। तो निश्चित ही आपको कई छोटी-मोटी बीमारियां जैसे सर्दी, खांसी आदि से राहत मिलेगी और यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएगी।इसलिए आप भी आज से ही अपनी चाय में लोंग और मुलेठी का उपयोग करना शुरू कर दें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो