scriptगर्मी का कहर! 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है पारा, डॉक्टरों ने दी हीट स्ट्रोक की चेतावनी | Heatwave Warning! Doctors Urge Caution as Temperatures Climb to 40°C | Patrika News
स्वास्थ्य

गर्मी का कहर! 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है पारा, डॉक्टरों ने दी हीट स्ट्रोक की चेतावनी

Symptoms of heatstroke : डॉक्टरों ने गर्मी से संबंधित बीमारियों के बारे में चेतावनी दी है तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी में आने वाले हफ्ते में तापमान का 39 डिग्री सेल्सियस तक उत्तराधिक्य करने की संभावना जताई।

Apr 06, 2024 / 04:30 pm

Manoj Kumar

heatwave.jpg

Searing Heatwave Warning! Doctors Urge Caution as Temperatures Climb to 40°C

Symptoms of heatstroke : डॉक्टरों ने गर्मी से संबंधित बीमारियों के बारे में चेतावनी दी है तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी में आने वाले हफ्ते में तापमान का 39 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना जताई। बिहार, ओडिशा, महाराष्ट्र, और केरल जैसे देश के विभिन्न हिस्सों में पहले ही गंभीर गर्मी का सामना हो रहा है।
मैक्स हॉस्पिटल, वैशाली के आंतरिक चिकित्सा के वरिष्ठ सलाहकार, पंकज चौधरी, ने बताया, सतर्क रहें। चक्कर आना, भटक जाना, या गरम, गीली त्वचा के लक्षणों का ध्यान दें। ये अत्यधिक गर्मी से कार्डियोवास्कुलर तंगी के संकेत हो सकते हैं।
उन्होंने कहा, ध्यान रखें, गर्मी घातक हो सकती है, विशेष रूप से असंरक्षित जनसंख्या के लिए। चलो अपने भले को प्राथमिकता दें और इन बदलते जलवायु स्थितियों के अनुकूल होने का सामना करें।


गर्मी के मौसम में लू से बचाव के लिए कुछ महत्वपूर्ण उपाय:
हाइड्रेशन:

– भरपूर मात्रा में पानी पीते रहें, भले ही आपको प्यास न लगे।
– पानी के अलावा, ORS घोल, नारियल पानी, छाछ, और फलों का रस भी पी सकते हैं।
– शराब और कैफीन युक्त पेय पदार्थों से बचें।
mansukh-mandaviya.jpg

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंदाविया ने कहा, मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश में गर्मी से संबंधित बीमारियों के लिए जनसारणी की तैयारी पर समीक्षा बैठाई। समय पर, पूर्वानुमान और लोगों में परिचित उपायों पर व्यापक जागरूकता, ऐसे गर्मी की तेज दबाव को कम करने में बहुत सहायक होगी।
“ठंडे रहें, सुरक्षित रहें। याद रखें, हिट रिलेटेड बीमारियों को दूर रखने में थोड़ी सावधानी बहुत बड़ी भूमिका निभाती है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने X.com पर गर्मी के मार्गदर्शिका जारी की।

Measures to prevent heat stroke: इसी बीच, डॉक्टरों ने सूरज के अधिक असर को कम करने के लिए सनस्क्रीन लगाने, टोपी पहनने, और छाया में रहने की सलाह दी; शीर्ष गर्मी के समय में कठिन व्यायाम से बचने के लिए, और आरामदायक रहने के लिए ढीले, हल्के और हल्के रंग के कपड़े पहनने का सुझाव दिया।


heatwave-warning.jpg

बाहर जाते समय पानी की बोतल लेकर रखें

मारेंगो एशिया हॉस्पिटल, गुरुग्राम के आंतरिक चिकित्सा के वरिष्ठ सलाहकार, मोहन कुमार सिंह, ने आईएएनएस को बताया, जब गर्मी के समय में हिट वेव्स का खतरा होता है, तो खुद को सुरक्षित रखना अत्यंत महत्वपूर्ण है। पृथक्करण अत्यधिक महत्वपूर्ण है; बाहर जाते समय पानी की बोतल लेकर रखें ताकि शरीर का तापमान नियंत्रित हो सके और गर्मी से संबंधित बीमारियों से बचा जा सके।
उन्होंने कहा, ध्यान रखें, तनाव बढ़ता है तो यह सेरियस खतरे का कारण बन सकता है, इसलिए नियमित रूप से पानी पिए ताकि आप जलांतरित रहें और अपनी भलाई बनाए रखें। हाइड्रेशन को प्राथमिकता देते हुए और अत्यधिक सूरज के प्रति सावधानी बरतते हुए, आप गर्मियों के मौसम की शर्तों में सुरक्षित और सुखद रह सकते हैं।

तेज बुखार: 104 डिग्री फ़ारेनहाइट या उससे अधिक
गर्म और सूखी त्वचा: पसीना आना बंद हो सकता है
तेज़ सांस लेना: सांस लेने में तकलीफ हो सकती है
सिरदर्द: तेज और लगातार सिरदर्द
चक्कर आना: बेहोशी हो सकती है
भ्रम: सोचने और समझने में कठिनाई
मितली और उल्टी: पेट खराब हो सकता है
दौरे: शरीर में अचानक झटके
यदि आपको लू के लक्षण दिखते हैं, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

Home / Health / गर्मी का कहर! 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है पारा, डॉक्टरों ने दी हीट स्ट्रोक की चेतावनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो