scriptक्या हैं फर्स्ट ऐड किट की सबसे जरूरी चीजें | Important Items of a First Aid Kit | Patrika News

क्या हैं फर्स्ट ऐड किट की सबसे जरूरी चीजें

locationनई दिल्लीPublished: Jul 17, 2021 02:29:12 am

Submitted by:

Kosha Gurung

आप कभी भी, कहीं भी दुर्घटना के शिकार हो सकते हैं। दुर्घटना कभी भी बोलकर नहीं आती। ऐसी परिस्थिति में आपको अपनी गाड़ी में फर्स्ट-एड किट रखना जरूरी है।

Important Items of a First Aid Kit

Important Items of a First Aid Kit

नई दिल्ली। आप सड़क पर सीधी-सीधी गाड़ी चलाकर जा रहे हैं और अचानक कोई गलत साइड से आकर टक्कर मार जाता है। इसमें आपकी कोई भी गलती नहीं होती फिर भी आपको चोट लगती है। ऐसे वक्त पर आपकी गाड़ी में फर्स्ट-ऐड किट मौजूद होना जरूरी हो जाता है। फर्स्ट-ऐड किट रखने का मतलब होता है कि जब दुर्घटना होती है, तब किट में रखी जरूरी चीजों से आप थोड़ी देर के लिए राहत पाते हैं। दुर्घटना के समय और चोट लगने पर प्राथमिक चिकित्सा करने के लिए फर्स्ट-ऐड किट मौजूद होना बहुत जरूरी है। छोटी-मोटी चोट को ठीक करने से लेकर इंफेक्शन की संभावना को कम करने के लिए फर्स्ट-ऐड किट महत्वपूर्ण है, जब तक किसी डॉक्टर के क्लीनिक या अस्पताल नहीं पहुंच जाते। इसीलिए अपनी गाड़ी में फर्स्ट-ऐड किट रखें और किट में किन-किन चीजों को रखना है, इसके बारे में जानिए।
किट में शामिल महत्वपूर्ण चीजें

इसे भी पढ़ेः https://www.patrika.com/body-soul/always-ready-to-keep-the-first-aid-box-4211165/

गॉज पैड

कॉटन से बना गॉज पैड चोट के दौरान ब्लीडिंग को रोकने में मदद करता है। किट के लिए यह आवश्यक होता है। इसके साथ-साथ मेडिकल टेप भी रखना जरूरी है।
बैंड-एड

छोटे कट या हल्के घाव भरने के लिए बैंड-एड जरूरी होते हैं। यह घाव भरने में मदद करता है और किट में इसे जरूर शामिल करें।

कैंची

घाव में गॉज या मेडिकल टेप लगाने के बाद उसे कैंची की मदद से सही तरीके से काटा जा सकता है।
एंटीसेप्टिक क्रीम/लोशन

हल्की चोट या घाव को सबसे पहले साफ करके उसमें एंटीसेप्टिक क्रीम या लोशन लगाना चाहिए, जिससे की इंफेक्शन फैलने की संभावना कम हो जाती है।

मसल्स स्प्रे

कई बार हाथ-पैर की मांसपेशियों में अचानक खिंचाव आ जाता है। इसके लिए आपकी किट में एक मसल्स स्प्रे भी होना जरूरी होता है। स्प्रे दर्द को कम करता है।
थर्मामीटर

जब मौसम बदलने के दौरान आपको कभी बुखार आता है तब थर्मामीटर से आपके शरीर के तापमान को नापा जाता है। इसके जरिए शरीर का तापमान सही या फिर ज्यादा है यह जान सकते हैं। फर्स्ट-ऐड किट में यह भी अति आवश्यक है।
इसे भी पढ़ेः https://www.patrika.com/health-news/learn-what-stuff-to-put-in-the-first-aid-box-1815220/

अगर आपके पास फर्स्ट-ऐड किट होगा तो आपातकालीन स्थिति में घायल व्यक्ति की मदद कर सकते हैं। फर्स्ट-ऐड किट का उपयोग अस्पताल या डॉक्टर के पास पहुंचने तक आपको ठीक रखना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो