बेसन, टमाटर और खीरे से निखारे अपना रूप, चंद दिनों में दमकने लगेगा आपका चेहरा.....

बेसन, टमाटर और खीरे से निखारे अपना रूप, चंद दिनों में दमकने लगेगा आपका चेहरा

By: Subodh Tripathi

Updated: 16 Feb 2021, 03:26 PM IST

यूं तो बाजार में कई ब्यूटी प्रोडक्ट मिलते हैं। लेकिन उनके उपयोग से चेहरा चमकने की बजाए खराब होने लगता है। आज हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिनके नित्य उपयोग से चंद दिनों में ही आपकी त्वचा चांद सी चमकने लगेगी। यह नुस्खे काफी सस्ते और आसान है। जिसे आसानी से आप आजमा सकते हैं।

आपको बता दें, महिलाएं और युवतियां अपनी खूबसूरती को लेकर हमेशा चिंतित रहती है। ऐसे में वे विभिन्न प्रकार के ब्यूटी टिप्स अपनाती हैं। लेकिन इसके बावजूद भी उनकी त्वचा को वह पोषण नहीं मिल पाता है। जो पोषण प्राकृतिक रूप से अपनाए गए नुस्खों से मिलता है। ऐसे ही कुछ नुस्खे हैं, जो आपके चेहरे को दमकाने में काफी मददगार साबित होंगे।

बेसन से हटाए चेहरे के बाल-

त्वचा को साफ सुथरा और चमकदार बनाने के लिए बेसन काफी प्राचीन नुस्खा है। इससे त्वचा गोरी होने के साथ ही कील मुंहासे भी साफ होते हैं और चेहरे पर रहे बालों को हटाने के लिए भी बेसन काफी मददगार है। बेसन में नमक मिलाकर इस मिश्रण को चेहरे पर लगाना चाहिए। इसके बाद बेसन को हाथ की उंगलियों से करीब 10 मिनट तक रगड़ने के बाद आप अपने चेहरे को पानी से धोएं। इससे चेहरा सुंदर और खूबसूरत नजर आएगा।

चेहरा साफ करने के लिए ले भाप-

आप अपने चेहरे को चमकदार और जवां बनाना चाहते हैं। तो भाप लेना बेहद कारगर उपाय है। पानी में दूध मिलाकर आप उसे गर्म करें और उसकी भाप चेहरे पर लें। इससे चेहरा साफ होगा, चेहरे की धूल मिट्टी हटेगी।जिससे आपके चेहरे में काफी निखार आएगा।

खीरे का ज्यूस लगाएं-

चेहरे की रंगत निखारने के लिए खीरा सबसे बेहतरीन उपाय है। खीरे को ऊपर से छील लें और इस के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। इन टुकड़ों को मिक्सर में डालकर ज्यूस निकाले, इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और फिर रुई की मदद से चेहरे पर लगाएं। हर दिन इस उपाय को करने से आपका रूप चंद दिनों में निखरने लगेगा।

पर्याप्त मात्रा में पीएं पानी-

आपका रूप निखारने के लिए पानी सबसे बेहतर उपाय है। शरीर में पानी की कमी से त्वचा भी रूखी और बेजान नजर आती है। इसलिए आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। आप जितना अधिक पानी पीएंगे।आपकी बॉडी उतनी ही निखरी, स्वस्थ और ताजा नजर आएगी। आप गर्म और गुनगुने पानी को भी पी सकते हैं। वह भी आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद रहेगा।

टमाटर के ज्यूस से निखारे रूप-

टमाटर से आपकी त्वचा पर नजर आने वाली कई समस्याएं समाप्त हो जाएगी। टमाटर के छोटे-छोटे टुकड़े कर उसे हल्के हाथ से चेहरे पर रगड़े, टमाटर का ज्यूस भी चेहरे पर लगाएं। जब टमाटर का ज्यूस चेहरे पर सूखने लगे तो उसे पानी से धो लें। हर दिन ऐसा करने से चेहरे की झुर्रियां कम हो जाती है और आपकी त्वचा निखरने लगेगी।

केले का पेस्ट लगाएं-

खूबसूरती के लिए केले का पेस्ट भी काफी मददगार साबित होता है। केला स्वास्थ्य के लिए भी ठीक रहता है और फेस के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसे छीलने के बाद उसका ज्यूस बना लें और इसमें दूध डालें। जिससे एक पेस्ट तैयार हो जाएगा। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और करीब आधे घंटे बाद इस फेस को धोएं। इससे आपकी त्वचा चमकने लगेगी।

फेस को हमेशा साफ रखें-

दिन में दो से तीन बार अपने चेहरे को धोना चाहिए। चेहरे को सुबह और रात करीब 2 बार धोने से मृत कोशिकाएं भी साफ हो जाती है और आपका चेहरा दमकने लगता है।

आलू का ज्यूस चेहरे पर लगाएं-

आलू का ज्यूस भी चेहरे के लिए काफी मददगार साबित होता है। कच्चे आलू का ज्यूस मिक्सर में बनाकर डार्क सर्कल पर रगड़ने से चेहरे पर नजर आने लगेगा। इससे काले धब्बे भी साफ हो जाते हैं। आलू का ज्यूस आंखों के नीचे लगाने से काले घेरे भी कम हो जाते हैं और आंखों की खूबसूरती के लिए भी यह काफी अच्छा नुस्खा है।

Subodh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned