script

भोजन में शामिल करें इन फूड्स को आप के हड्डियों को रखेगा मजबूत

locationनई दिल्लीPublished: Nov 15, 2021 09:53:56 am

Submitted by:

MD IMRAN AHMAD

हमारे शरीर को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी है कैल्शियम से हड्डियां को ताकत और मजबूती मिलती है। दिल की कमजोरी मांसपेशियों और नसों के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी है । कैल्शियम की कमी से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और इम्यूनिटी पर भी असर पड़ता है । हालांकि डाइट से कैल्शियम की कमी को पूरा कर सकते हैं ।

नई दिल्ली हमारे शरीर में 1 प्रतिशत कैल्शियम खून और मांसपेशियों में होता है जबकि 99 प्रतिशत कैल्शियम हड्डियों और दांतो में पाया जाता है । ऐसे में आपको बोन हेल्थ के लिए कैल्शियम से भरपूर आहार का सेवन करना चाहिए । इससे हड्डियों के टूटने का खतरा कम होता है। शरीर में उचित मात्रा में कैल्शियम पहुंचने से हड्डियों में दर्द की समस्या नहीं होती है। कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए आप भोजन में कुछ खाद्य पदार्थों को जरूर शामिल करें।
1- डेयरी उत्पाद

कैल्शियम का सबसे अच्छा सोर्स है डेयरी उत्पाद. आपको कैल्शियम की कमी पूरा करने के लिए डाइट में दूध, दही और पनीर शामिल करना चाहिए। कैल्शियम के डेली नीड्स को पूरा करने के लिए दूध और उससे बनी चीजें खा सकते हैं ।

2- सोयाबीन

कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए आप सोयाबीन भी अपनी डाइट में शामिल करें। सोयाबीन में कैल्शियम और ऑयरन काफी मात्रा में पाया जाता है इसके सेवन से हड्डियां मजबूत और उनसे जुड़े रोग दूर करने में मदद मिलती है ।
3- हरी सब्जियां

कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए आहार में हरी सब्जियां जरूर शामिल करें हरी सब्जियों में विटामिन्स और मिनिरल्स भरपूर पाए जाते हैं । आप खाने में पालक मैथी बीन्स ब्रोकल शामिल कर सकते हैं। ब्रोकली और बीन्स कैल्शियम से भरपूर होती हैं।

4- फल

स्वस्थ रहने के लिए डाइट में फल भी शामिल करने चाहिए आप कैल्शियम के लिए रोज 2 संतरे खाएं संतरे में विटामिन सी के साथ भरपूर कैल्शियम पाया जाता है। 2 संतरे खाने से आप कैल्शियम की दैनिक जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।
5- आंवला

कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए आप आंवला का सेवन जरूर करें आंवला को चिरआयु फल कहा जाता है । आंवला में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जिससे शरीर इंफेक्शन से बचता है। आंवला में कैल्शियम भी काफी मात्रा में पाया जाता है । इसके अलावा विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स है आंवला इससे इम्यूनिटी मजबूत होती है ।
6 -नॉनवेज

जो लोग नॉनवेज खाते हैं उनके शरीर में प्रोटीन और कैल्शियम की कमी ज्यादा नहीं होती है। आप कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में सैल्मन टूना मेकरेल फिश शामिल कर सकते हैं इसके अलावा चिकन और मटन में भी कैल्शियम पाया जाता है।

7 – बादाम

ड्राई फ्रूट्स हमेशा फायदेमंद होते हैं. आप फिट रहने के लिए रोज बादाम जरूर खाएं बादाम में कैल्शियम काफी मात्रा में पाया जाता है । रोजाना बादाम खाने से कैल्शियम की कमी को काफी हद तक पूरा किया जा सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो