scriptसंक्रमण से बचने के लिए वैक्सीन के बाद भी इन बातों का रखें ध्यान | Keep these things in mind even after vaccine to avoid infection | Patrika News

संक्रमण से बचने के लिए वैक्सीन के बाद भी इन बातों का रखें ध्यान

locationमुंबईPublished: Apr 22, 2021 04:02:10 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

संक्रमण से बचने के लिए वैक्सीन के बाद भी इन बातों का रखें ध्यान

,

संक्रमण से बचने के लिए वैक्सीन के बाद भी इन बातों का रखें ध्यान,संक्रमण से बचने के लिए वैक्सीन के बाद भी इन बातों का रखें ध्यान

देश में तेजी से वैक्सीन लगाने का काम चल रहा है। अब 1 मई से 18 साल से अधिक के लोगों को भी वैक्सीन दी जाएगी। ऐसे में जहां वैक्सीनेशन अपनी रफ्तार पकड़ रहा है। वहीं दूसरी ओर कोरोना संक्रमण का आंकड़ा भी घटने का नाम नहीं ले रहा है। ऐसे में सतर्कता ही कोरोना से बचाव का मूल मंत्र है।
कुछ लोग यह मान लेते हैं कि वैक्सीन लगाने के बाद उन्हें कोई दिक्कत नहीं होगी। लेकिन ऐसा सोचना गलत है। अगर आपने भी वैक्सीन लगवा ली है। तो भी आप सतर्क रहें। क्योंकि कई लोग वैक्सीन लगवाने के बाद भी संक्रमित हुए हैं। इसलिए जरूरी है कि अगर आपने भी वैक्सीन लगवा ली है। तो भी आप सभी नियमों का कड़ाई से पालन करें।
आपको बता दें कि जब तक कोरोना महामारी बिल्कुल खत्म ना हो जाए। तब तक आप को पूर्ण रूप से एतिहात बरतना है। यह सरकार से लेकर चिकित्सकों का भी कहना है। इसके लिए आपको सोशल डिस्टेंसिंग, चेहरे पर मास्क पहनना, साबुन से हाथ धोना, भीड़भाड़ वाले इलाके में नहीं जाना, जरूरी नहीं है तो घर से बाहर नहीं निकलना, सभी नियमों का पालन करना होगा। तभी आप संक्रमण से बच सकते हैं।
अगर आप यह सोच रहे हैं कि टीका लगवाने के बाद संक्रमण का खतरा बिल्कुल नहीं है। तो यह गलत सोच रहे हैं। क्योंकि वर्तमान में कोई भी वैक्सीन ऐसी नहीं है जो कोरोना से 100% सुरक्षा की गारंटी दे रही हो। ऐसे में आपको वैक्सीन लगवाने के बाद भी सुरक्षा के सभी नियमों को ध्यान में रखना होगा। उनका कड़ाई से पालन करना होगा। तभी आप सुरक्षित रह सकते हैं।
बताया जाता है कि वैक्सीन कोविड के जानलेवा परिणामों से बचाने का काम करती है। लेकिन इसके लिए आपको सतर्क रहना होगा। सावधानी बरतनी होगी और सरकार के सभी दिशा निर्देशों का पालन करना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो