script

शरीर को फायदे के साथ-साथ नुकसान भी पहुंचा सकते हैं मल्टीविटामिन्स, खाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

locationनई दिल्लीPublished: Oct 04, 2021 02:40:46 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

मल्टीविटामिन्स का सेवन शरीर में क्षमता और ताकत बढ़ाने का काम करता है। लेकिन ये शरीर में ये कई सारे खतरे को भी बढ़ाते हैं। इसलिए इनके सेवन करने से पहले कुछ बातों को ध्यान में जरूर रखना चाहिए।
 

multivitamins

multivitamins

नई दिल्ली। मल्टीविटामिन्स की गोलियों का सेवन तो आप सभी करते ही होंगें। क्योंकि आजकल कि लाइफस्टाइल ही कुछ ऐसी हो गई है कि हमने अपने शरीर की प्रॉपर केयर नहीं कर पाते हैं। न टाइम से खाना,न टाइम से सोना ऐसे में शरीर कमजोर होता चला जाता है। वहीं बॉडी को एक्टिव और फिट रखने के लिए हम मल्टीविटामिन्स की गोलियों का इस्तेमाल करते हैं। माना जाता है कि इनके
सेवन से बॉडी में थकान,बदन दर्द,कमजोरी आदि समस्याएं दूर हो जाती हैं। और ये शरीर में एनर्जी प्रोवाइड करने का भी अच्छा सोर्स है। लेकिन वहीं आपको हम बताते चलें कि बिना पूरी जानकारी के इन सप्लीमेंट्स का सेवन करना शरीर के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है।
शरीर को फायदे के साथ-साथ नुकसान भी पहुंचा सकते हैं मल्टीविटामिन्स, खाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान
जरूरत से ज्यादा मल्टीविटामिन्स का सेवन शरीर को पहुंचा सकता है नुकसान
अमेरिका के हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की रिपोर्ट की मानें तो मल्टीविटामिन्स का जरूरत से ज्यादा सेवन कई दिक्कतों को बढ़ा सकता है। इसलिए इसे खाने से पहले डॉक्टर से पूरी जानकारी जरूर लें। तभी इनका सेवन करें। ज्यादा मल्टीविटामिन्स का सेवन हाइपरविटामिन्स यानी बॉडी में विटामिन कि अधिकता से होने वाला रोग, पेट से जुड़ी कई समस्याएं, जैसे कि पेट दर्द, डायरिया, कब्ज जैसी दिक्कतों को बढ़ा सकता है।

आपको बताते चलें कि नेशनल कैंसर इंस्टिट्यूट, यूएसए के एक रिसर्च के अनुसार विटामिन्स की अधिकता धूम्रपान करने वाले लोगों में फेफड़ों के कमजोर होने की संभावना को बढ़ा सकती है। इसी के साथ ये लीवर को खराब भी कर सकती है।
इसलिए बिना डॉक्टर के पर्मिशन के इनका सेवन करने से अवॉयड करें।
अपनी लाइफस्टाइल को स्वस्थ और ठीक रखें ताकि शरीर से अनेकों बीमारियां दूर रहें।

ट्रेंडिंग वीडियो