scriptkhajoor-dates in pregnancy necessary but how many, how much to eat | प्रेग्‍नेंसी में खजूर है जरूरी, लेकिन कितना? ज्यादा खाने से हो सकता है समय से पहले लेबरपेन | Patrika News

प्रेग्‍नेंसी में खजूर है जरूरी, लेकिन कितना? ज्यादा खाने से हो सकता है समय से पहले लेबरपेन

Dates Per Day During Pregnancy : प्रेग्नेंसी में खजूर बहुत ही जरूरी है और इसके बहुत लाभ भी हैं, लेकिन इसे ज्यादा खाने के बड़े नुकसान भी हैं। इसलिए यह यह जानना जरूरी है कि प्रेग्नेंसी में कितना खजूर खाना सही होगा।

Published: March 05, 2022 12:37:39 pm

खजूर में सैचुरेटिड और अनसैचुरेटिड फैटी एसिड होते हैं और ये केवल एनर्जी देने के लिए ही नहीं, बल्कि हीमोग्लोबिन बढ़ाने में भी बहुत फायदेमंद है। खजूद प्रोस्‍टाग्‍लैंडिन बनाता है, जिससे नार्मल डिलेवीरी होने के चांसेज बढ़ जाते हैं क्योंकि ये लेबर पेन के लिए जरूरी होता है। खजूर लेबर के समय को छोटा और आसान कर देता है, लेकिन इसकी अधिक मात्रा प्रीमैच्योर डिलीवरी के लिए जिम्मेदार होती है।
dates_pregnancy.jpg
खजूर में प्रचुर मात्रा में फाइबर और आयरन होता है और इसमें मौजूद फ्रूक्‍टोज जल्‍दी टूट जाता है, इससे ब्‍लड शुगर लेवल को नुकसान पहुंचाए बिना ये तुरंत एनर्जी देने वाला होता है। प्रेग्नेंसी के अंतिम तीन महीनों में खजूर खाने के दो बड़े फायदे होते हैं। पहला ये गिरते हुए हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाता है और लेबर पेन को शुरू करने में मदद करता है।
खजूर के बेशुमार फायदे
प्रेग्नेंसी में खजूर खाने से एनीमिया का खतरा कम होता है और ब्‍लड प्रेशर और ब्‍लड शुगर लेवल को मेंटेन रखने में आसानी होती है। खजूर इम्‍यूनिटी बढ़ने के साथ ही शरीर में कैल्‍शियम की मात्रा संतुलित करने में कारगर है। खजूर ऑक्‍सीटोसिन प्रभाव को बढ़ाने में मदद करता है जिससे यूट्रस सेंसिटिविटी में सुधार आता है।
खूजर से मिलने वाले पोषक तत्व
100 ग्राम खजूर में करीब 6.7 ग्राम फाइबर, 1.8 ग्राम प्रोटीन, 0.9 मिलीग्राम आयरन, 15 माइक्रोग्राम फैट, 2.7 माइक्रोग्राम विटामिन के, 696 मिलीग्राम और 54 मिलीग्राम मैग्‍नीशियम होता है।
प्रेग्नेंसी में खजूर खाने का जानिए नियम
प्रेग्‍नेंसी के पहले तीन महीने में कब्ज की समस्या सबसे ज्यादा होती है ऐसे में खजूर खाना फायदेमंद होगा। जिसे ब्‍लड शुगर या ग्रुप बी स्‍ट्रेप इंफेक्‍शन है, उसे खजूर कम खाना चाहिए।
dates_in_pregnancy.jpgप्रेग्नेंसी की दूसरी तिमाही अगर आपका ब्‍लड शुगर लेवल ज्‍यादा है या आपका ग्‍लूकोज टेस्‍ट नॉर्मल नहीं आया है तो आपको प्रेग्‍नेंसी की दूसरी तिमाही में खजूर खाने से बचना चाहिए।
प्रेग्‍नेंसी की आखिरी तिमाही गर्भावस्‍था के आखिरी तीन महीनों में खजूर खाना बहुत जरूरी होता है। आप 36वें हफ्ते से यानि डिलीवरी डेट से चार हफ्ते पहले दिन में 6 खजूर खाएं।
प्रेग्‍नेंसी में कितने खजूर खा सकते हैं
प्रेग्नेंसी में दो खजूर खाना ही भरपूर होता है, लेकिन अगर आपका वेट कम है, ब्लड शुगर नॉर्मल है और एनेमिक हैं तो इसे चार से छह खजूर भी खा सकती हैं। पूरे दिन में इससे अधिक खजूर बिलकुल न खाएं, क्योंकि ये लेबर पेन की वजह बन सकता है।
(डिस्क्लेमर: आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। । किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

दिल्ली हाई कोर्ट से AAP सरकार को झटका, डोर स्टेप राशन डिलीवरी योजना पर लगाई रोकGST पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, जीएसटी काउंसिल की सिफारिश मानने के लिए बाध्य नहीं सरकारेंपंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सुनील जाखड़ BJP में शामिल, दिल्ली में जेपी नड्डा ने दिलाई पार्टी की सदस्यताअलगाववादी नेता यासीन मलिक आतंकवाद से जुड़े मामले में दोषी करार, 25 मई को होगी अगली सुनवाईज्ञानवापी मस्जिद-श्रृंगार गौरी विवाद : वाराणसी कोर्ट की कार्रवाई पर सुप्रीम कोर्ट की रोक, शुक्रवार को होगी सुनवाईउदयपुर नव संकल्प पर अमल: अब कांग्रेस भी बनेगी 'प्रोफेशनल', देशभर में 6500 पूर्णकालिक कार्यकर्ता नियुक्त करने की तैयारीWest Bengal SSC recruitment scam: केंद्र पर बरसीं ममता बनर्जी, BJP पर केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग करने का लगाया आरोपIPL 2022: रात 8 बजे से शुरू होगा IPL FINAL, जाने क्यों बदला टाइम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.