scriptKnow 10 Dishes To Offer Lord Ganpati | Ganesh Chaturthi 2021 : जानिए वो कौन से हैं 10 व्यंजन, जिनका भोग भगवान गणपति को लगाया जाता है | Patrika News

Ganesh Chaturthi 2021 : जानिए वो कौन से हैं 10 व्यंजन, जिनका भोग भगवान गणपति को लगाया जाता है

Ganesh chaturthi 2021 : देशभर में गणपति उत्सव की धूम शुरू हो गई है। श्रद्धालु 11 दिनों तक प्रथम पूज्य गणेश की भक्ति आराधना में नहीं लीन रहेंगे।इस दौरान आप गणपति बप्पा को यह 10 प्रकार के व्यंजन का भी भोग लगा सकते हैं।

मुंबई

Published: September 09, 2021 07:18:39 pm

वैसे तो गणपति बप्पा को मोदक सबसे प्रिय हैं।लेकिन कुछ खास व्यंजन है। जो गणपति बप्पा को भोग लगाने से वह प्रसन्न रहते हैं। आप बूंदी के लड्डू सहित इन विशेष व्यंजनों का भोग 11 दिवसीय गणेश उत्सव के दौरान लगा सकते हैं। जिससे गणपति बप्पा की कृपा आप पर बनी रहेगी।
Ganesh Chaturthi 2021
Ganesh Chaturthi 2021
मोतीचूर के लड्डू-

भगवान गणपति को सबसे प्रिय मोतीचूर के लड्डू हैं। इसलिए गणेश चतुर्थी पर भगवान गणपति को मोतीचूर के लड्डू या बूंदी के लड्डू का भोग जरूर लगाएं। यह शुद्ध घी से बने होने चाहिए। तो और भी अच्छा है।
हलवे का भोग-

भगवान गणपति को हलवा भी बहुत पसंद होता है। इसलिए आप शुद्ध घी का हलवा तैयार करें ।उसमें कुछ ड्राई फ्रूट्स भी शामिल कर सकते हैं। हलवा सूजी, आटा, केले आदि खाद्य पदार्थों का बना सकते हैं।
लड्डू का लगाएं भोग-

भगवान गणपति को लड्डू सबसे प्रिय होते हैं। वह चाहे आप मावे, ड्राई फ्रूट, बेसन, सूजी आदि चीजों से बना सकते हैं। आजकल चॉकलेटी लड्डू भी बहुत प्रचलन में हैं। आप इनका भी भोग भगवान गणपति को लगा सकते हैं।
नारियल का भोग लगाएं-

भगवान गणपति को आप श्रीफल यानी नारियल का भोग भी लगा सकते हैं। इसी के साथ नारियल के दूध, नारियल चावल, भी भगवान को भोग लगाएं।

पूरन पोली-
गणपति बप्पा को पूरन पोली का भोग भी लगा सकते हैं। आटे के साथ ही बेसन, मावा, दूध आदि से मिलकर तैयार होती है। कई लोग चने की दाल में गुड़ मिलाकर उसे हलवे जैसा बनाकर रोटी के अंदर भरकर भगवान को भोग लगाते हैं।
केले और फलों का भोग-

गणपति को केले और सेब फल आदि फलों का भोग भी लगा सकते हैं। मौसमी फलों का भोग भी आप भगवान गणपति को लगाएं। उन्हें केले भी बहुत पसंद है।
श्रीखंड का लगाएं भोग-

गणपति बप्पा को आप श्रीखंड का भोग भी लगा सकते हैं। श्रीखण्ड बाजार में भी मिलता है और आप घर पर भी बना सकते हैं। यह दही से तैयार होता है। इसमें आप कई प्रकार के ड्राई फ्रट्स भी मिला सकते हैं।
दुर्वा जरुर चढ़ाएं-

गणपति बप्पा की दुुर्वा यानी की घास से पूजा करना चाहिए। क्योंकि उन्हें ध्रुवा सबसे प्रिय है और दूर्वा चढ़ाने के लिए आप दूर्वा का ऊपरी हिस्सा लें। इसे गणेश जी की पूजा करने से बप्पा प्रसन्न होते हैं।
केसरिया भात का लगाए भोग-

गणपति बप्पा को केसरिया भात का भोग लगा सकते हैं । केसरिया भात यानी की चावल में मीठा पीला रंग डालकर, शक्कर आदि ड्राय फ्रुट्स डाल कर तैयार किया जाता है। जो काफी स्वादिष्ट होता है।
खीर, बासुंदी या रबड़ी का भोग-

गणपति बप्पा को खीर, बासुंदी या रबड़ी का भोग भी लगाया जा सकता है। आप व्रत के दौरान भी इन्हें खा सकते हैं। यह बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को पसंद भी आती है। इस प्रकार आप उक्त विभिन्न व्यंजनों का भोग गणपति बप्पा को लगा सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

पंजाबः अवैध खनन मामले में ईडी के ताबड़तोड़ छापे, सीएम चन्नी के भतीजे के ठिकानों पर दबिशUttarakhand Election 2022: हरक सिंह रावत को लेकर कांग्रेस में विवाद, हरीश रावत ने आलाकमान के सामने जताया विरोधUP Election 2022 : अखिलेश के अन्न संकल्प के बाद भाकियू अध्‍यक्ष का यू टर्न, फिर किया सपा-रालोद गठबंधन के समर्थन का ऐलानभारत के कोरोना मामलों में आई गिरावट, पर डरा रहा पॉजिटिविटी रेटभगवंत मान हो सकते हैं पंजाब में AAP के सीएम उम्मीदवार! केजरीवाल आज करेंगे घोषणाpm svanidhi scheme: रोजगार करना चाहते हैं तो बिना गारंटी ले लोन, ब्याज पर 7% मिलेगी सब्सिडीसचिन तेंदुलकर के नाक से बह रहा था खून, फिर भी बोला- 'मैं खेलेगा'नोएडा-गाजियाबाद समेत पूरे एनसीआर में 21-23 जनवरी तक बारिश की संभावना: मौसम विभाग
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.