scriptRaisin Water For Health: जानिए किशमिश के पानी से होने वाले अद्भुत फायदों के बारे में | Know about the amazing benefits of raisin water | Patrika News
स्वास्थ्य

Raisin Water For Health: जानिए किशमिश के पानी से होने वाले अद्भुत फायदों के बारे में

Raisin Water For Health: किशमिश तो अच्छा होता ही है वहीं यदि आप इसके पानी का सेवन करते हैं तो ये भी शरीर में ढेरों फायदे पहुंचाता है

नई दिल्लीOct 05, 2021 / 03:31 pm

Neelam Chouhan

Raisin Water For Health

Raisin Water For Health

नई दिल्ली। Raisin Water For Health: किशमिश ये जितना स्वादिष्ट होती है उतनी ही फायदेमंद। वहीं किशमिश को भिगोकर इसके पानी को पीने से भी अनेकों लाभ मिलते हैं। यदि रोजाना आप इसके पानी का सेवन करते हैं तो ये एनर्जी बूस्टर का काम करता है, वहीं इम्युनिटी को भी स्ट्रांग बना देता है। ये पाचन शक्ति को बेहतर बनाने के लिए भी लाभदायक होता है। किशमिश में अनेकों महत्वपूर्ण तत्त्व पाए जाते हैं जैसे कि आयरन,कैल्शियम,फाइबर,एंटी ऑक्सीडेंट्स,मिनरल्स आदि। यदि आपके पेट में दिक्कतें रहती हैं तो ऐसे में किशमिश के पानी का सेवन अच्छा होता है। किशमिश को हम स्वाद बढ़ाने के लिए कई चीजों में उपयोग करते हैं जैसे कि खीर,मिठाई आदि। पर ये सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत को भी कई लाभ पहुंचाती है।
तो चलिए किशमिश से होने वाले फायदों के बारे में जानते हैं-
Raisin Water For Health: जानिए किशमिश के पानी से होने वाले अद्भुत फायदों के बारे में
सबसे पहले तो ये जान लें कि कैसे बनाएं किशमिश के पानी को
सबसे पहले आप लगभग दो कप पानी लें और 150 ग्राम किशमिश लें। फिर पैन में दो कप पानी को डालें और बॉइल करें इसमें किशमिश डालें और रात भर के लिए भिगो दें। सुबह उठते ही इस पानी को छान लें और पानी पी जाएं। खाली पेट किशमिश के पानी का सेवन बहुत लाभदायज माना जाता है।
एनर्जी बूस्ट करने में फायदेमंद
यदि आप कमजोरी,थकान पूरे दिन महसूस करते हैं तो ऐसे में किशमिश के पानी का सेवन लाभदायक हो सकता है। किशमिश में आयरन,फाइबर,एंटी ऑक्सीडेंट्स और कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है। जो शरीर में एनर्जी बूस्टर की तरह काम करती है। इसलिए किशमिश के पानी को रोज पिएं।
हड्डियों की मजबूती के लिए लाभदायक
किशमिश में बोरोन नामक एक तत्त्व पाया जाता है। ये तत्त्व हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करता है। किशमिश में कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है जो हड्डियों के सेहत के लिए अच्छी मानी जाती है। यदि शरीर में आयरन की कमी हो तो ऐसे में भी किशमिश के पानी का सेवन किया जा सकता है।
bones
इम्युनिटी बढ़ाने में फायदेमंद
किशमिश में मिनरल्स,विटामिन्स और अनेकों फायदेमंद पोषक तत्त्व पाए जाते हैं। वहीं ये एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे गुण से भी भरपूर होते हैं। इम्युनिटी को मजबूत रखना चाहते हैं तो भी रोजाना खाली पेट किशमिश के पानी का सेवन कर सकते हैं।
immunity
पाचन तंत्र को भी बनाता है बेहतर
किशमिश में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो कि पाचन तंत्र के लिए लाभदायक होती है। किशमिश का पानी रोजाना पीने से पाचन में सुधार आता है। वहीं ये पेट में अपच और कब्ज जैसी समस्याओं को दूर रखने का काम करता है।
stomach
वेट लॉस में फायदेमंद
यदि आप भी वेट के तेजी से बढ़ने की समस्या से परेशान हो गए हैं तो ऐसे में किशमिश का पानी पजरूर पियें। किशमिश में फाइबर और प्रीबायोटिक पाए जाते हैं, जो पेट की सेहत के लिए अच्छे होते हैं। किशमिश के पानी का रोजाना सेवन वेट कंट्रोल करने में फायदेमंद होता है।
weight loss

Home / Health / Raisin Water For Health: जानिए किशमिश के पानी से होने वाले अद्भुत फायदों के बारे में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो