scriptजानिए…40 से अधिक है उम्र तो क्यों वजन नियंत्रित करना है जरूरी | Know ... age is over 40, so why weight control is important | Patrika News

जानिए…40 से अधिक है उम्र तो क्यों वजन नियंत्रित करना है जरूरी

locationजयपुरPublished: Jun 22, 2020 07:12:32 pm

Submitted by:

Ramesh Singh

यदि आप 60 की उम्र के बाद भी स्वस्थ रहना चाहते हैं तो 40 पार कुछ जरूरी जांचों के साथ वजन नियंत्रित रखना बेहद जरूरी है। मोटापे से जुड़ी करीब 10 बीमारियां हैं जो इसके बाद शुरू हो सकती हैं।

obesity

जानिए…40 से अधिक है उम्र तो क्यों वजन नियंत्रित करना है जरूरी

बच्चे और परिवार की परवरिश के लिए पिता मुख्य भूमिका निभाता है। इसके लिए सबसे जरूरी है कि वह मानसिक और शारीरिक तौर पर स्वस्थ रहे। उसे स्वस्थ्य दिनचर्या के साथ पौष्टिक खानपान और समय-समय पर जांचें करवाते रहने की जरूरत होती है। इसके साथ ही यदि वजन आपकी लंबाई से अधिक है तो इसे कम करने की जरूरत है, इससे इम्युनिटी घटने के साथ कई बीमारियों की आशंका भी बढ़ती है।
रूटीन में कराएं जरूरी जांचें
स्वस्थ रहने के लिए संतुलित आहार, स्वस्थ दिनचर्या जरूरी है। इसके अलावा 7-8 घंटे भरपूर नींद लें, समय पर सोएं व सुबह उठें। नियमित योग, व्यायाम व ध्यान करें। इसमें 45 मिनट की एक्सरसाइज होनी जरूरी है। यदि आपकी उम्र 40 वर्ष से अधिक है तो रूटीन चेकअप कराएं। अपना वजन नियंत्रित रखें। देर रात खाने से बचें।
बच्चों को क्वालिटी टाइम दें
नौकरीपेशा पिता ज्यादातर परिवार और बच्चे के लिए समय नहीं दे पाते हैं। लेकिन किसी बच्चे के लिए रोल मॉडल उसका पिता होता है। बच्चों व परिवार के साथ एक से दो घंटे क्वालिटी टाइम बिताएं। समय निकाल खेलें। इससे तनाव दूर होगा। साथ ही यह बच्चों के जीवन के लिए सबसे यादगार समय हो सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो