जानिए...40 से अधिक है उम्र तो क्यों वजन नियंत्रित करना है जरूरी

यदि आप 60 की उम्र के बाद भी स्वस्थ रहना चाहते हैं तो 40 पार कुछ जरूरी जांचों के साथ वजन नियंत्रित रखना बेहद जरूरी है। मोटापे से जुड़ी करीब 10 बीमारियां हैं जो इसके बाद शुरू हो सकती हैं।

By: Ramesh Singh

Published: 22 Jun 2020, 07:12 PM IST

बच्चे और परिवार की परवरिश के लिए पिता मुख्य भूमिका निभाता है। इसके लिए सबसे जरूरी है कि वह मानसिक और शारीरिक तौर पर स्वस्थ रहे। उसे स्वस्थ्य दिनचर्या के साथ पौष्टिक खानपान और समय-समय पर जांचें करवाते रहने की जरूरत होती है। इसके साथ ही यदि वजन आपकी लंबाई से अधिक है तो इसे कम करने की जरूरत है, इससे इम्युनिटी घटने के साथ कई बीमारियों की आशंका भी बढ़ती है।
रूटीन में कराएं जरूरी जांचें
स्वस्थ रहने के लिए संतुलित आहार, स्वस्थ दिनचर्या जरूरी है। इसके अलावा 7-8 घंटे भरपूर नींद लें, समय पर सोएं व सुबह उठें। नियमित योग, व्यायाम व ध्यान करें। इसमें 45 मिनट की एक्सरसाइज होनी जरूरी है। यदि आपकी उम्र 40 वर्ष से अधिक है तो रूटीन चेकअप कराएं। अपना वजन नियंत्रित रखें। देर रात खाने से बचें।
बच्चों को क्वालिटी टाइम दें
नौकरीपेशा पिता ज्यादातर परिवार और बच्चे के लिए समय नहीं दे पाते हैं। लेकिन किसी बच्चे के लिए रोल मॉडल उसका पिता होता है। बच्चों व परिवार के साथ एक से दो घंटे क्वालिटी टाइम बिताएं। समय निकाल खेलें। इससे तनाव दूर होगा। साथ ही यह बच्चों के जीवन के लिए सबसे यादगार समय हो सकते हैं।

Show More
Ramesh Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned