scriptशरीर में हो जाए इस विटामिन की कमी तो हड्डियां हो सकती है कमजोर, इन चीजों के सेवन से मिलेंगें अनेकों लाभ | know symptoms of vitamin b12 deficiency | Patrika News

शरीर में हो जाए इस विटामिन की कमी तो हड्डियां हो सकती है कमजोर, इन चीजों के सेवन से मिलेंगें अनेकों लाभ

locationनई दिल्लीPublished: Nov 17, 2021 08:22:05 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

शरीर में विटामिन B12 की कमी हो जाती है तो शरीर में अनेकों दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए आज हम आपको इन फूड्स के बारे में बताएंगें जिनके सेवन से शरीर में विटामिन बी 12 की कमी को पूर्ती करने में काफी हद तक लाभदायक हो सकता है।

शरीर में हो जाए इस विटामिन की कमी तो हड्डियां हो सकती है कमजोर, इन चीजों के सेवन से मिलेंगें अनेकों लाभ

know symptoms of vitamin b12 deficiency

नई दिल्ली। यदि शरीर में विटामिन बी 12 की कमी हो जाती है तो इससे शरीर में अनेकों दिक्क्तें हो सकती हैं। जैसे कि बॉडी पेन होना, हड्डियां में दर्द होते रहना, पीठ में दर्द होना। व्यक्ति को यदि पीठ में या हड्डियों में दर्द होता है तो ऐसे में वो पेनकिलर का इस्तेमाल करने लग जाता है। वहीं कभी-कभी दर्द होना तो आम बात है, लेकिन यही दिक्क्तें रोजाना शुरू हो जाए तो ऐसे में आपको सतर्क होने कि जरूरत होती है। वहीं यदि आपको कमजोरी महसूस हो या चक्क्रर आने लग जाए ये सारे लक्षण ऐसे हैं जो बताते हैं कि शरीर में विटामिन बी१२कि कमी हो गई है।
ऐसे में आज हम आपको इन फूड्स के बारे में बताएंगें जो इस समस्या को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।
शरीर में हो जाए इस विटामिन की कमी तो हड्डियां हो सकती है कमजोर, इन चीजों के सेवन से मिलेंगें अनेकों लाभ
आप भी जानिए विटामिन बी 12 की कमी से सेहत के ऊपर कौन-कौन से असर पड़ते हैं-

नर्व सिस्टम को नुकसान
विटामिन बी 12 की कमी होने पर तंत्रिका तंत्र पर गलत असर पड़ सकता है। विटामिन बी 12 की कमी होने पर खून पहुंचने में भी दिक्कतें आ सकती हैं। विटामिन बी 12 की कमी से तंत्रिका तंत्र को क्षति पहुँचती है और और लंबे समय तक के लिए आपको समस्याएं झेलनी पड़ सकती है। इसलिए यदि आप नर्व सिस्टम को मजबूत बना के रखना चाहते हैं तो विटामिन बी १२से एक्ट फूड्स का सेवन जरूर करें।
यह भी पढ़ें: शरीर में विटामिन बी 12 की कमी को दूर करने के लिए डाइट में शामिल कर सकते हैं ये चीजें

हड्डियों और जोड़ों में दर्द होना
शरीर में यदि विटामिन बी 12 की कमी हो जाती है तो इससे हड्डियों में दर्द की समस्या होने लग जाती हैं। शरीर में यदि विटामिन बी 12 की कमी हो जाए तो इसका इफ़ेक्ट शरीर में तो पड़ता ही है साथ ही साथ हड्डियां कमजोर का खतरा भी दो गुना ज्यादा बढ़ जाता है। हड्डियों में दर्द को यदि कम करना चाहते हैं तो ऐसे में विटामिन बी 12 से युक्त फूड्स का सेवन आपको शुरू कर देना चाहिए। हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप विटामिन बी 12 युक्त फूड्स का सेवन कर सकते हैं।
जानिए विटामिन बी 12 से भरपूर फ़ूड के बारे में-
यदि आप विटामिन बी 12 की कमी को शरीर से दूर करना चाहते हैं तो ऐसे में आप मछली, मांस, चिकन आदि चीजों में विटामिन बी 12 की कमी की पूर्ती कर सकती हैं। इसके आलावा आप दूध, छांछ, दही आदि चीजों का सेवन कर सकते हैं। वहीं अंडा और मछली विटामिन बी 12 का बहुत अच्छा सोर्स होते हैं। इसलिए आप विटामिन बी १२से युक्त फूड्स का सेवन आप कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो