सर्दियों में त्वचा पर निखार लाने के लिए करें मटर का सेवन, जानें 6 फायदे

  • मटर में विटामिन A, B-1, B-6, C और K पाया जाता है
  • पोषक तत्वों से भरपूर भी होते हैं मटर

By: Pratibha Tripathi

Published: 24 Nov 2020, 11:02 AM IST

नई दिल्ली। सर्दियों के मौसम में हर तरह की सब्जियां खाना फायदेमंद होता है। लेकिन इन्ही सब्जियों में से एक मटर का सेवन शरीर के साथ साथ त्वचा के लिए भी काफी असरदार सबित होता है। मटर का स्वाद कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता हैं। इसमें विटामिन A, B-1, B-6, C और K पाया जाता है, इसलिए इसे विटामिन का पावरहाउस भी कहा जाता है। मटर में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। यदि आप अपने शरीर को खतरनाक वीमारियों से दूर रखना चाहते तो तो अपनी डाइट में मटर का सेवन करने से ना चूकें। जानें मटर खाने के 6 फायदे।

वजन घटाने में कारगर- मटर का सेवन करने से आप अपने वजन को असानी के साथ कम कर सकते है। इसमें फाइबर और प्रोटीन की भरपूर होती है और इसका सेवन करने से भूख भू कम लगती है। जिससे शरीर का वजन आप असानी से कम कर सकते है।

दिल की बीमारियों को दूर रखता है- मटर में मैग्नीशियम, पोटेशियम और कैल्शियम का मात्रा पाई जाती है। जो हाई ब्लड प्रेशर को बढ़ने से बचाता है। मटर शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। यह एंटीऑक्सीडेंट का च्छा स्त्रोत माना जाता है।

पाचन के लिए अच्छा- फाइबर से भरपूर मटर पाचन तंत्र के लिए बहुत अच्छा माना जाता हैं. ये शरीर में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाते हैं जिससे पेट अच्छा तरह से साफ हो जाता है औ रपाचन तत्रं मजबूत होता है।

डायबिटीज में फायदेमंद- मटर का सेवन करने से ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है।मटर में विटामिन B A, K और C होता है जो लोगों को डायबिटीज के खतरे से बचाता है।

हड्डियों के लिए जरूरी- मटर के दानों में विटामिन K की मात्रा भी पाई जाती है। जो शरीर को ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या से बचाता है। उबली हुई एक कप हरी मटर में विटामिन K-1 का 46 फीसदी RDA होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए जाना जाता है।

उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकता है - मटर का सेवन करने से त्वचा बेदाग और चमकदार बनती.है। यह कोलेजन के उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जो उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकता है।

Pratibha Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned