scriptHealth tips: देर रात तक स्क्रीन को देखना आपके लिए है कितना नुकसानदेह | late night screen time is harmful for you | Patrika News

Health tips: देर रात तक स्क्रीन को देखना आपके लिए है कितना नुकसानदेह

locationनई दिल्लीPublished: Oct 30, 2021 02:41:42 pm

Submitted by:

Divya Kashyap

यदि आपको भी देर रात तक जगने की और अंधेरे में स्क्रीन देखने की आदत है। तो आपको इस आर्टिकल को पढ़ने की बहुत जरूरत है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको कौन-कौन सी समस्या हो सकती है देर रात तक स्क्रीन देखने से।

scren_time1.jpg
नई दिल्ली। आज के समय में फोन इंसान के लिए इतना जरूरी हो गया है कि हर काम उसी से जुड़ा हुआ होता है। ऐसे में हमारी स्क्रीन के साथ टाइम भी ज्यादा हो गई है। परंतु रात में सोने के समय यदि आप स्क्रीन को देखते हैं चाहे वह लैपटॉप पर हो या फोन पर तो यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि सोने से पहले स्क्रीन देखना आपके लिए कौन-कौन सी समस्या पैदा कर सकता है।
sick-woman-on-bed-home-260nw-413654482.jpg
पड़ सकता है आंखों पर गहरा प्रभाव
सोने के समय स्क्रीन देखना आपकी आंखों पर गहरा प्रभाव छोड़ सकता है । अगर आपने अपने रूम की लाइट जला रखी है। और तब आप स्क्रीन देख रहे हैं तो यह उतना खराब नहीं होगा जितना अगर आप अंधेरे कमरे में फोन या लैपटॉप पर कुछ देखेंगे।
डार्क सर्कल
अगर आपको रात को स्क्रीन देखने की आदत है । तो यह आपके आंखों के नीचे काले गड्ढे या फिर डाक सर्कल भी बना सकता है । आंखों पर ज्यादा जोर पड़ने से डार्क सर्कल और काले धब्बे बनने शुरू हो जाते हैं।
स्ट्रेस
स्क्रीन को देख कर सोने से आपको अच्छी नींद भी नहीं आएगी । साथ ही आप का स्ट्रेस लेवल भी बढ़ता ही जाएगा। अच्छी नींद आपके स्ट्रेस को कम कर सकती है। परंतु अगर आप फोन चलाते चलाते सोने के आदी हैं तो यहां आपको स्ट्रेस देगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो