Late Period Reasons: पीरियड्स आने में हो रही देरी के बन सकते है ये 9 बड़े कारण, डॉक्टर से करें संपर्क

पीरियड्स में देरी या रुकने का कारण एंडोमेट्रोसिस या पीसीओएस और थायराइड की समस्याओं के लक्षण भी हो सकते हैं

By: Pratibha Tripathi

Updated: 18 Dec 2020, 05:35 PM IST

नई दिल्ली। अक्सर देखा जाता है कि नियमित रूप से चलने वाले पीरियड्स में अचानक से कुछ परिवर्तन देखने को मिलते है। यह समस्या या को प्रेग्नेंसी में होती है या फिर जब आप किसी दवाई का उपयोग करते है तो इससे शरीर के हार्मोन्स तेजी से बदलते है जिससे पीरियड्स की डेट में बदलाव आने लगते है लेकिन जब यह समस्या अक्सर बनी रहे इसके पीछे ये कारण भी हो सकते हैं। जानें (Late period reasons)के 8 वजहों के बारे में...

तनाव- तनाव या अवसाद का असर हमारे शरीर पर तेजी से पड़ता है क्योकि उस दौरान GnRH नामक हार्मोन की मात्रा कम हो जाती है, जिसके कारण समय पर पीरियड्स नहीं होते हैं। नियमित पीरियड साइकिल को बनाए रखने के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

बीमारी- यदि आपको किसी प्रकार की बीमारी है या फिर बुखार, सर्दी, खांसी से पीड़ित है तो इस कारण से भी आपके पीरियड्स में देरी हो सकती है। जब आप बीमारी से ठीक हो जाते हैं, तो आपके पीरियड्स फिर से नियमित हो जाते हैं।

दिनचर्या में बदलाव- पीरियड्स के समय पर ना आने का कारण आपकी दिनचर्या में बदलाव होने से भी होता है। यदि ज्यादा काम आने के चलते आपकी दिनचर्या पूरा तरह से बिगड़ जाए तो इसका असर तेजी से आपके शरीर पर पड़ता है। जिससे पीरियड्स का सर्कल भी बदल जाता है। जब हम सामान्य दिनचर्या में वापस आ जाते हैं तो पीरियड्स भी नियमित हो जाते हैं.

ब्रेस्टफीडिंग- बहुत सी महिलाओं को समय पर पीरियड्स आने तब तक शुरू नहीं होते हैं जब तक कि वो बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग कराना बंद नहीं करती हैं।

बर्थ कंट्रोल पिल्स- बर्थ कंट्रोल पिल्स और कुछ अन्य दवाएं लेने से भी महिलाओं के पीरियड्स समय पर ना आने की समस्या बढ़ने लगती है। ऐसी दवाएं लेने पर या तो पीरियड्स कम आते हैं या जल्दी-जल्दी आते हैं या बिल्कुल ही आने बंद हो जाते हैं. ऐसी स्थिति में डॉक्टर से संपर्क करें।

मोटापा- मोटापे की वजह से भी पीरियड्स अनियमित हो सकते हैं और जिसकी वजह से पीरियड्स आने में देरी हो सकती है। हालांकि, ये समस्या कम वजन वालों को भी होती है लेकिन मोटापा इसकी एक मुख्य वजह हो सकता है।

प्री मेनोपॉज- मेनोपॉज होने से पहले महिलाओं के शरीर में काफी तेजी से बदलाव आते हैं। इसकी वजह से पीरियड्स देरी से या समय से पहले आने लगते हैं।

थायराइड- यदि आपको थायराइड संबंधित कोई समस्या है तो इसका असर पीरियड्स पर भी पड़ता है। अगर आपको थायराइड की दिक्कत है तो पीरियड्स को समय पर लाने के लिए डॉक्टर से संपर्क करें।

Pratibha Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned