scriptखुलकर हंसने से शरीर को मिलेगी अक्सीजन, आप भी करें यह काम | Laughing openly will get oxygen to the body, you can also do this work | Patrika News

खुलकर हंसने से शरीर को मिलेगी अक्सीजन, आप भी करें यह काम

locationमुंबईPublished: May 05, 2021 02:47:07 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

खुलकर हंसने से शरीर को मिलेगी ऑक्सीजन, आप भी करें यह काम

खुलकर हंसने से शरीर को मिलेगी अक्सीजन, आप भी करें यह काम

खुलकर हंसने से शरीर को मिलेगी अक्सीजन, आप भी करें यह काम

कोरोना काल में ऑक्सीजन लेवल कम होने की समस्या कई लोगों को परेशान कर रही है। हालात यह है कि अस्पताल में कहीं पर ऑक्सीजन उपलब्ध नहीं है, तो कहीं बेड उपलब्ध नहीं है। ऐसे में हर कोई यह चाहता है कि उनका ऑक्सीजन लेवल बना रहे। इसलिए हम भी आपको कुछ आसान टिप्स बता रहे हैं। जो करते रहना चाहिए। इससे आपका ऑक्सीजन लेवल बेहतर रहेगा।
दरअसल, खुलकर हंसना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसकी वजह से आपकी मांसपेशियां एक्टिव होती है और आपको सांस लेने में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आती है। इससे आपकी इम्यूनिटी भी बढ़ती है और ऑक्सीजन लेवल भी बढ़ जाता है। आज हम आपको बताएंगे कि खुलकर हंसने से क्या क्या फायदे होते हैं।
खुलकर हंसने से आपका ब्लड प्रेशर नार्मल रहता है। क्योंकि शरीर में रक्त का संचार बेहतर होता है और मांसपेशियों की एक्सरसाइज भी हो जाती है। जिससे आपका ब्लड प्रेशर हाई नहीं होता है।
आप अगर खुलकर हंसते हैं। तो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। क्योंकि हंसने से एंटी वायरल व संक्रमण की रोकथाम करने वाली कोशिकाओं की भी बढ़ोतरी होती है।

हंसने से आपको तनाव से मुक्ति मिलती है। आप किसी टेंशन में है तो खुलकर हंसे। यह तो निश्चित ही वह टेंशन दूर हो जाएगा। आपको कमर दर्द सहित अन्य दर्द से निजात पाने के लिए भी हंसी काफी फायदा दिलाती है । इससे नींद भी अच्छी आती है।
हंसने से आपकी सोच भी सकारात्मक होती है। यह आपके शरीर में सुखद एहसास दिलाती है और आपका मूड भी फ्रेश रहता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो