नींबू के गुणों को जानकार इसे रोज़ खानपान में शामिल कर लेंगे आप

नींबू के औषधीय गुण आयुर्वेद सहित दुनिया भर की तमाम चिकित्सा पद्धतियों में शुमार है।

By: Mohmad Imran

Published: 07 Jul 2020, 04:11 PM IST

नींबू में ब्लड प्रेशर, डिप्रेशन और लिवर के लिए काफी अच्छा होता है। नींबू कई फायदों से भरपूर होता है। नींबू हमारे शरीर के पीएच लेवल को सही स्तर पर बनाए रखने में मददगार होता है। वहीं नींबू में आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, पोटैशियम और जिंक जैसे मिनरल होते हैं, जो शरीर की अलग-अलग जरूरतों को पूरा करते हैं। एक नींबू चमत्कार कर सकता हैं। यह साइट्रस फल, विभिन्न आकारों में उपलब्ध है, जिसे दुनिया भर के अलग-अलग लोगो द्वारा उपयोग किया जाता है।इसकी बहुमुखी प्रतिभा का कोई अंत नहीं है, इसके अनेको फायदे है। हालांकि नींबू दुनिया भर में विशिष्ट हैं, नींबू एक ऐसा फल है जिसके अनेको फायदे है। इसके साथ ही नींबू के सेवन से किडनी स्टोन बनने के खतरे को भी कम किया जा सकता है।

नींबू के गुणों को जानकार इसे रोज़ खानपान में शामिल कर लेंगे आप

नींबू के कुछ सामान्य लाभ
-नींबू स्वास्थ्य के लिए काफी सेहत फायदेमंद रहता है। नींबू में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं।
-नींबू शरीर के पाचनतंत्र को ठीक बनाए रखता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत करने में मदद करता है। वहीं नींबू विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत है।
-नींबू में थियामिन, नयासिन, रिबोफ्लोविन, विटामिन बी- 6, विटामिन ई और फोलेट जैसे विटामिन्स मौजूद होते हैं। इन विटामिन्स की मदद से कब्ज, किडनी, खराब गला और मसूड़ों से जुड़ी परेशानियों से निजात मिलती है।
-नींबू के सेवन से शुगर को नियंत्रित किया जा सकता है और इसमें मौजूद विटामिन सी शरीर की इम्यूनिटी को भी बढ़ाने में सहायक है। नींबू के सेवन से शरीर को रिहाइड्रेट भी किया जा सकता है। वहीं इससे मसूड़ों से संबंधित समस्याओं से भी राहत पाई जा सकती है।

नींबू के गुणों को जानकार इसे रोज़ खानपान में शामिल कर लेंगे आप

नींबू आये बड़े काम
नींबू न केवल स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है, बल्कि मांसपेशियों में दर्द को कम करने के गुण के कारण स्वास्थ्य में भी सुधार करता है। हमारी पूरी शारीरिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। नींबू में उच्च दर्जे में पोटैशियम पाया जाता है जो की कब्ज, सिरदर्द और मोटापे जैसे लक्षणों को ठीक करता है। यह एक प्राकृतिक डिटोक्सिफायर है, इस प्रकार शरीर में यूरिक एसिड और अन्य विषाक्त पदार्थों को नियंत्रित रखता है। इसके अलावा, शरीर में और खून की सफाई में मदद करता है। कुछ हद तक, यह उन कारणों को हमारे शरीर से खत्म करने में मदद करता है जो बीमारियों का कारण बन सकते हैं। इंसुलिन प्रतिरोध को कम करके टाइप -2 मधुमेह के खिलाफ सुरक्षा में मदद करता है, यह गुर्दे में पत्थरों को इकठ्ठा होने से रोकने में मदद करता है।

नींबू के गुणों को जानकार इसे रोज़ खानपान में शामिल कर लेंगे आप

नींबू बहुत हद तक रक्तचाप को नियंत्रित करता है क्योंकि यह पोटेशियम में समृद्ध होते हैं, नींबू हमारे शरीर में कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य को भी ठीक रखते हैं। यह शरीर में सूजन और पेट दर्द को कम करने में मदद करता है। नींबू कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने में मदद करता है। शरीर के हाइड्रेशन स्तर को नियंत्रित रखने के लिए वरदान है नींबू। खनिज इलेक्ट्रोलाइट्स के रूप में कार्य करते हैं, इस प्रकार हमारे शरीर में हाइड्रेशन स्तर बढ़ता हैं, यह हृदय को स्वास्थ्य बनाए रखते हैं और मस्तिष्क को ताज़ा करने में सहायता करते हैं।

नींबू के गुणों को जानकार इसे रोज़ खानपान में शामिल कर लेंगे आप

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ पोषण के मुताबिक, हमारे शरीर को 40 मिलीग्राम विटामिन सी की आवश्यकता होती है। नींबू कुछ हद तक इस कमी को पूरा करने में अपना योगदान देते हैं। विटामिन सी के अलावा, नींबू में विटामिन बी6 भी एक बड़ी मात्रा में पाया जाता हैं।

त्वचा की देखभाल
त्वचा और बालों के अतिरिक्त नींबू का रस चमत्कारी रूप से मुँहासे, दोष आदि जैसे त्वचा विकारों का इलाज कर सकता है और तो और यह डैंड्रफ़ से भी लड़ सकता है। अध्ययनों से पता चलता है कि नींबू हमारे शरीर में कोलेजन निर्माण को बढ़ावा देने और तंत्रिका तंत्र को शांत करके उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करता है।

नींबू के गुणों को जानकार इसे रोज़ खानपान में शामिल कर लेंगे आप

थकान से लड़ता है और शरीर को तंदुरुस्त बनाता है
अपने खानपान में नींबू को शामिल करने से थकावट और सुस्तता कम होती है। इसके अलावा, यह आपकी चिंता कम करने में मदद करता है और लंबे समय तक व्यस्त कार्यक्रम के बाद दिमाग और शरीर को तंदुरुस्त बनाता है। तथ्य में, अध्ययन बताते हैं कि नींबू की सुगंध भी मन को तरोताज़ा करने में बहुत सहकारी है ।

वजन कम करता है
नींबू आहार का हिस्सा होना चाहिए, इसके पीछे एक दिलचस्प कारण यह है कि यह डिटॉक्स शरीर को नियमित रूप से वजन बढ़ने से रोकने में मदद करता है। शोध से पता चलता है कि नींबू मोटापे से लड़ने में बहुत ही प्रभावी ढंग से मदद करता है। किसी भी तरह के संक्रमण से लड़ता है और हमारी रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाता है। नींबू में मौजूद एंटीमाइक्रोबायल गुण, हर प्रकार के संक्रमण से लड़ते हैं, साथ ही बीमारी के दौरान रिकवरी प्रक्रिया को भी तेज करते हैं। नींबू हमारी रोग प्रतिरोधक शक्ति को भी बढ़ावा देता है जो शरीर के लिए अच्छी तरह से काम करने के लिए एक महत्वपूर्ण वजह है।

Mohmad Imran
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned