scriptLiver Health: लिवर के लिए नुकसानदायक होती हैं ये चीजें, भूलकर भी डाइट में ना करें शामिल | Liver Health: These things are harmful for the liver | Patrika News
स्वास्थ्य

Liver Health: लिवर के लिए नुकसानदायक होती हैं ये चीजें, भूलकर भी डाइट में ना करें शामिल

Liver Health:लिवर सेहत का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है, लेकिन कई सारी चीजें ऐसी होती हैं जिनके सेवन को ज्यादा मात्रा में अवॉयड करना चाहिए, ताकि लिवर की सेहत को कोई भी नुकसान न हो।

Jul 18, 2023 / 11:15 am

Manoj Kumar

liver-health.jpg

Liver Health

Liver Health: लिवर सेहत का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है, लेकिन कई सारी चीजें ऐसी होती हैं जिनके सेवन को ज्यादा मात्रा में अवॉयड करना चाहिए, ताकि लिवर की सेहत को कोई भी नुकसान न हो।
बॉडी को बेहतर बना के रखना चाहते हैं तो लिवर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, लिवर को स्वस्थ रखना इसलिए आवश्यक होता है कि ये पाचन तंत्र को मजबूत बना के रखने में मदद करता है, वहीं बॉडी में प्रोटीन का निर्माण करता है। इसलिए जानिए कि लिवर की सेहत को स्वस्थ बना के रखना चाहते हैं तो कौन-कौन से ऐसे फूड्स हैं जिनका सेवन आपको नहीं करना चाहिए।
यह भी पढ़ें

दांत के दर्द को तुरंत ठीक कर देंगी ये 5 चीजें, एक बार आजमाकर देखें



Cold drinks and soda कोल्ड ड्रिंक और सोडा का सेवन
कोल्ड ड्रिंक और सोडा का ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं तो बॉडी को कई सारे नुकसान हो सकते हैं, क्योंकि ये कार्बोहाइड्रैन्टेड ड्रिंक होते हैं, जो लिवर के लिए बेहद नुकसानदायक और हानिकारक साबित हो सकते हैं।

Pain killers पेन किलर्स
पेनकिलर्स के सेवन से दर्द से तो राहत मिल जाती है लेकिन इसका लिवर की सेहत के ऊपर बुरा पड़ता है, इसके ज्यादा मात्रा में सेवन से लिवर डैमेज यानी खराब हो सकता है, इसलिए सिमित मात्रा में ही इसका सेवन करें।

यह भी पढ़ें

Kodo Millet से सेहत को मिलते हैं गजब के फायदे , मोटापे और डायबिटीज में है लाभदायक



Gaining weight बढ़ता वजन
वेट का बढ़ना भी लिवर के लिए अच्छा नहीं होता है, इससे बॉडी में एक्स्ट्रा फैट बढ़ना शुरू हो जाता है, इसलिए सही तरीके से एक्सरसाइजेज को करते रहे और वेट को भी कंट्रोल में रखें।
यह भी पढ़ें

मोम की तरह पिंघल जाएगा आपका बढ़ा हुआ वजन, चिया सीड्स का इस तरीके से करें सेवन



Hepatitis हेपेटाइटिस
हेपेटाइटिस होने पर लिवर में दर्द के साथ सूजन बढ़ जाती है, इसलिए इसका सही में इलाज करने कि आवश्य्कता होती है, यदि इसका इलाज लेट होता हैं तो आपको कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं।

Hindi News/ Health / Liver Health: लिवर के लिए नुकसानदायक होती हैं ये चीजें, भूलकर भी डाइट में ना करें शामिल

ट्रेंडिंग वीडियो