scriptये फूड और फ्रूट्स फेफड़ों के कैंसर से बचाने में सक्षम हैं | Lungs Cancer: These Fruits, Herbs and Foods Could Save You from Cancer | Patrika News

ये फूड और फ्रूट्स फेफड़ों के कैंसर से बचाने में सक्षम हैं

locationजयपुरPublished: Aug 13, 2020 01:39:23 pm

Submitted by:

Mohmad Imran

हाल ही बॉलीवुड अभिनेता संजय दत्त (BOLLYWOOD ACTOR SANJAY DUTT) को फेफड़ों का कैंसर डिटेक्ट (LUNGS CANCER) हुआ है। इसके बाद से सोशल मीडिया और गूगल पर लंग यानी फेफड़ों से जुड़े रोगों खासकर कैंसर और इससे बचाव के उपायों के बारे में काफी सर्च किया जा रहा है।

ये फूड और फ्रूट्स फेफड़ों के कैंसर से बचाने में सक्षम हैं

ये फूड और फ्रूट्स फेफड़ों के कैंसर से बचाने में सक्षम हैं

भारत के 20 से ज्यादा शहर दुनिया के 100 सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों में शीर्ष 50 में शामिल हैं। दिल्ली बीते कई सालों से सूची में शीर्ष पर बना हुआ है। साल 2018 में प्रदूषित हवा के कारण दिल्ली में बने विदेशी दूतावासों के राजनायिकों ने वापस अपने देश की राह ले ली थी। जहरीली गैस के कारण दिल्ली, अलवर के भिवाड़ी, जोधपुर, आगरा, कानपुर जैसे शहरों में सांस लेना भी दूभर हो गया है। चिंताजनक बात यह भी है कि लगातार बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण हमारे फेफड़े छलनी होते जा रहे हैं। गंदगी, टार और बारीक धूलकणों का फेफड़ों में जमा होने से ये लगातार संक्रमित हो रहे हैं। ऐसे में धूम्रपान और शराब पीने से इन्हें और नुकसान पहुंच रहा है। यही वजह है कि आज की जीवनशैली और पर्यावरण में अपने फेफड़ों को स्वस्थ और क्रियाशील रख पाना एक बड़ी चुनौती है। अगर सही समय पर इन पर ध्यान नहीं दिया गया तो फेफड़ों का कैंसर भी हो सकता है। हाल ही बॉलीवुड अभिनेता संजय दत्त (Bollywood Actor Sanjay Dutt Detects Stage 4 Lungs Cancer) को भी फेफड़ों के कैंसर की चौथी स्टेज के बारे में पता चला है।

कोरोना वायरस से लडऩे में मददगार
कोरोना वायरस (COVID-19) सबसे पहले हमारे फेफड़ों पर हमला करता है। इसलिए फेफड़ों को स्वस्थ रखना जरूरी है। शोध में भी यह बात सामने आई है कि कोरोनावायरस से मरने वाले अधिकांश लोगों के फेफड़ों तेजी से नुकसान पहुंचता है। वायरस के अटैक करने पर हमारे फेफड़े सांस लेने में असुविधा महसूस करते हैं। बुजुर्गों में यह समस्या अधिक देखने को मिली है, क्योंकि उनके फेफड़े कमजोर होते हैं। ऐसे में लंग्स का सेहतमंद रखने के लिए आपको अपनी डायट में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें जो फेफड़ों को मजबूत करें।

ग्रीनहाउस गैसें बनीं जानलेवा
हृदय, मस्तिष्क और किडनी की तरह फेफड़े भी हमारे शरीर के सबसे महत्त्वपूर्ण अंग हैं। हमारे पूरे शरीर और अंगों तक ऑक्सीजन की पर्याप्त मात्रा पहुंचाने के लिए फेफड़े दिन-रात काम करते हैं तब भी जब हम सो रहे होते हैं। फेफड़े दरअसल हमारे शरीर के एक तरह से एअर फिल्टर की तरह काम करता है। यह हानिकारक पदार्थों को शरीर के भीतर जाने से रोकता है। लेकिन पर्यावरण में तेजी से बढ़ती ग्रीन हाउस गैसों और बारीक धूलकणों के कारण वायु प्रदूषण का स्तर लगातर बढ़ रहा है। जिसके चलते फेफड़ों को ज्यादा काम करना पड़ रहा है और वे लगातार संक्रमित हो रहे हैं। वर्तमान में पर्यावरण में अमोनिया, कार्बनडाईऑक्साइड, क्लोरीन और बारी डस्ट पार्टिकल्स (Greenhouse Gases) जैसे हानिकारक तत्त्व मौजूद हैं जो फेफड़ों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। हालांकि अच्छे खान-पान और व्यायाम से शरीर को स्वस्थ और पर्यावरण जनित चुनौतियों का बेहतर सामना किया जा सकता है। आइए जानते हैं ऐसे फल, हब्र्स और खाने केबारे में जिन्हें अपनी डाइट में शामिल कर हम अपने फेफड़ों को दमदार बना सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो