scriptMagnesium Deficiency Causes Heart Migraine Osteoporosis Depression | हाथ-पैर से लेकर सिरदर्द और हड्डियों में बढ़ने लगे परेशानी, तो समझ लें शरीर में इस एक चीज की है गंभीर कमी | Patrika News

हाथ-पैर से लेकर सिरदर्द और हड्डियों में बढ़ने लगे परेशानी, तो समझ लें शरीर में इस एक चीज की है गंभीर कमी

Magnesium Deficiency: सिर में बार-बार बेवजह होने वाला दर्द, हडि्डयों की कमजोरी और बीपी बढ़ने लगे तो समझ लें कि शरीर में एक मिनरल्स की बहुत ज्यादा कमी हो रही है।

Published: April 09, 2022 08:17:53 am

शरीर में जब भी मिनरल्स या विटामिन की कमी होती है तो शरीर में इसके संकेत स्पष्ट नजर आते हैं, बस इसके पहचान लेना मुश्किल होता है। कई बार किसी समस्या के पीछे वजह समझ नहीं आता, लेकिन असल में ये किसी विटामिन, मिनरल्स या शारीरिक बीमारी का संकेत ही होता है।
problems_in_the_body_due_to_lack_of_magnesium.jpg
क्या आपको पता है कि अगर आपके शरीर में मैग्निशियम कम होने लगे तो इसके भी गंभीर परिणाम होते हैं। दिल की बीमारी से लेकर बीपी का बढ़ना और फ्रैक्चर आदि होना इसकी कमी से आम हो जाता है। तो चलिए जानें अगर मैग्निशयम शरीर में कम होता है तो उसके क्या लक्षण या स्मस्या शरीर में उभर का सामने आते हैं।
मैग्निशियम की कमी से शरीर में होने वाले नुकसान या दिक्कतें - loss or problems in the body due to lack of magnesium

हडि्डयों की गंभीर बीमारी का खतरा-

ऑस्टियोपोरोसिस मैग्निशियम की कमी का भी संकेत होता है। हड़डियों की कमजोरी औश्र फ्रेक्चर बार-बार होना मैग्निशियम की कमी को दिखाता है।
मांसपेशियों में क्रेंप्स- muscle cramps
मैग्नीशियम एक इलेक्ट्रोलाइट है जो शरीर की मांसपेशियों के लिए जरूरी है। मैग्निशयम, पोटेशियम और कैल्शियम ले जाकर मांसपेशियों और तंत्रिका कार्य को रेगुलेट करने में मदद करता है। शरीर में जब भी मैग्नीशियम की कमी होती है तब मसल्स या हडि्डयों में मरोड़, क्रेंप्स और दर्दनाक जकड़न की समसस्या समाने आती है।.
स्ट्रेस और एंग्जाइटी अटैक- stress and anxiety attacks
मैग्नीशियम की कमी से स्ट्रेस, एग्जाइटी, डिप्रेशन जैसे लक्षण नजर आने लगते हैं। कई बार मानिसक समस्याएं भी इस मिनरल्स की कमी का कारण बनती हैं।

दिल पर दबाव- pressure on heart
मैग्नीशियम की कमी से शरीर में ब्लड प्रेशर का दबाव बढ़ता है और इससे दिल की धड़कन अनियमित हो जाती है। मैग्नेशियम की कमी दिल पर प्रेशर बढ़ाती है। कई बार इसके कारण लो बीपी तो कई बार हाई बीपी की समस्या होती हैं। वहीं ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर और इंसुलिन लेवल कंट्रोल होने में भी दिक्कत आती है।
थकान का अनुभव-feeling tired
मैग्नीशियम की कमी से आपको एनर्जी की कमी महसूस होगी। आपको आराम करने के बाद भी थकावट लगती रहेगी। अगर ज्यादा काम न करने से भी आपको इस तरह का लक्षण दिखाई देता है तो आपको अपने मैग्नीशियम लेवल की अवश्य जांच करानी चाहिए।
सिर में दर्द या माइग्रेन-headache or migraine
बार-बार होने वाले सिरदर्द भी मैग्नीशियम की कमी हो सकती है। मैग्नीशियम की कमी से आपके शरीर में सेरोटोनिन का बनना कम हो जाता है। इससे दिमाग को सही मात्रा में खून नहीं पहुंच पाता। जब सही से ब्लड का संचार नहीं होता तो सिर में दर्द या माइग्रेन का खतरा बढ़ता है।
नींद का कम आना-sleep deprivation
कई बार लोगों में देखा गया है कि आराम और थकान होने के बावजूद नींद नहीं आती है। मैग्नीशियम की कमी से आपको कम नींद आने लगती है। मैग्नीशियम की कमी से स्ट्रेस हो सकता है, दिल की धड़कने बढ़ सकती है और आपको सोने में मुश्किल आ सकती है।
कब्ज और पाचन में समस्या-Constipation and digestive problems
अक्सर लोगों को यह पता होता है कि डायट में फाइबर की मात्रा होने पर कब्ज की समस्या नहीं होती है। लेकिन अगर पर्याप्त फाइबर के बाद भी कब्ज की समस्या हो रही है तो यह मैग्नीशियम की कमी से भी हो सकता है। पाचन की अधिकतर दवाओं में मैग्नीशियम इसीलिए होता है क्योंकि यह पाचन का सबसे अहम मिनरल है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

ताजमहल के बंद 22 कमरों का खुल गया सीक्रेट, ASI ने फोटो जारी करते हुए बताई गंभीर बातेंकर्नाटक: हथियारों के साथ बजरंग दल कार्यकर्ताओं के ट्रेनिंग कैम्प की फोटोज वायरल, कांग्रेस ने उठाए सवालPM Modi Nepal Visit : नेपाल के बिना हमारे राम भी अधूरे हैं, नेपाल दौरे पर बोले पीएम मोदीमहबूबा मुफ्ती ने कहा इनको मस्जिद में ही मिलता है भगवानइलाहाबाद हाईकोर्ट: ज्ञानवापी में मिला बड़ा शिवलिंग, कोर्ट के आदेश पर स्थान सरंक्षित, 20 को होगी अगली सुनवाईIPL 2022 DC vs PBKS Live Updates : दिल्ली ने पंजाब को जीत के लिए दिया 160 रनों का लक्ष्यBJP कार्यकर्ता अभिजीत सरकार की हत्या के मामले में CBI ने TMC विधायक को किया तलब49 डिग्री के हाई तापमान से दिल्ली बेहाल, अब धूलभरी आंधी के आसार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.