script

काले और सूखे होठों को ऐसे बनाएं गुलाबी, आपकी खूबसूरती देखकर शर्मा जाएगा आईना

locationमुंबईPublished: Feb 11, 2021 07:38:51 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

काले और सूखे होठों को ऐसे बनाएं गुलाबी, आपकी खूबसूरती देखकर शर्मा जाएगा आईना

लिप्स हर लड़की की खूबसूरती को चार चांद लगाने में अहम भूमिका निभाते हैं। अगर वह सूखे और काले हैं तो वह शर्मा जाती है या फिर उन्हें छुपाने के लिए लिपस्टिक सहित अन्य उपाय करती हैं। अगर वे अपने होठों को गुलाबी और खूबसूरत बनाना चाहती हैं तो इन घरेलू उपाय को अपनाना चाहिए।
आपको बता दें कि युवतियों के होठों की तुलना गुलाब की पंखुड़ियों से की जाती है। जिसके जितने गुलाबी और खूबसूरत लिप्स रहते हैं। उन्हें उतनी ही तारीफ मिलती है। वही जिसके होंठ काले और कटे हुए रहते हैं। उन्हें उपेक्षा का शिकार होना पड़ता है। ऐसे में हर कोई लड़की यह चाहती है कि उनके होंठ गुलाबी नजर आए।
हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिनके माध्यम से लड़कियां अपने होठों को हमेशा गुलाबी और खूबसूरत बनाए रख सकती हैं।

शरीर में पानी की कमी होने के कारण लिप्स सूखे नजर आते हैं। यदि आप के शरीर में पानी की कमी यानि डिहाइड्रेशन की समस्याएं हो तो होंठ ड्राई नजर आएंगे। ऐसे में उनको दांतों से काटना नहीं चाहिए। इससे होंठ और भी खराब हो जाते हैं। इसी के साथ कई सारे कॉस्मेटिक उत्पादों का उपयोग करने से भी ड्राईनेस की समस्या आती हैं।
कई बार विटामिन बी की कमी और विटामिन ए अधिक होने के कारण भी लिप्स ड्राय हो सकते हैं।

कैसे बनाएं अपने होठों को गुलाबी और कोमल

अनार-

होंठों की बेहतर देखभाल करने के लिए अनार सबसे अच्छा उपाय है। यह होठों को पोषण देने के साथ ही मॉश्चराइजर का काम करता है। आपको अनार के दानों को पीसकर उनमें गुलाब जल और थोड़ा दूध मिलाना है।इससे बने पेस्ट को अपने लिप्स पर हल्के हाथों से मलना है। जिससे आपके होंठ का नेचुरल कलर धीरे-धीरे आने लगेगा।
चुकंदर-

यह तो सभी जानते हैं कि चुकंदर का कलर लाल होता है। लेकिन यह आपके लिप्स के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें नेचुरल ब्लीचिंग का गुण रहता है। जिससे यह होठों के कालेपन को दूर कर गुलाबी बनाने के लिए काफी मददगार रहता है। इसका रस या पेस्ट रात में लगा कर सो जाना चाहिए और सुबह उठकर साफ करना चाहिए।
गुलाब-

वैसे तो होठों की तुलना गुलाब से की जाती है। ऐसे में गुलाब का इस्तेमाल आपके काले होठों को पिंक बनाने में काफी मददगार साबित होगा। गुलाब में ठंडक और राहत देने के गुण होते हैं। आपको गुलाब की पंखुड़ियों को होठों पर मलना है। इसके अलावा आप गुलाब जल को शहद के साथ मिलाकर भी अपने होठों पर लगा सकते हैं।
नींबू-

नींबू से आप अपने लिप्स का कालापन दूर कर सकते हैं। नींबू से शरीर में नजर आने वाले काले निशान भी दूर हो जाते हैं। नींबू का ब्लीचिंग गुण होठों का कालापन दूर करता है। नींबू को रात में सोने से पहले कुछ बूंदे अपने होठों पर लगाना चाहिए। जिससे करीब एक-दो माह में आपके होंठ गुलाबी हो जाएंगे।
शक्कर-

शक्कर को मिक्सर में बारीक पीस लें। इसके बाद इसमें थोड़ा मक्खन मिलाएं। इसका पेस्ट बनाकर अपने होंठों पर लगाएं। ऐसा हफ्ते में कम से कम एक बार करना चाहिए। जिससे आपके होंठ कोमल और मुलायम हो जाएंगे और उनका रंग भी गोरा नजर आएगा।
जैतून का तेल-

जैतून का तेल आपके होठों को गोरा बनाने के लिए काफी मददगार हो सकता है। जैतून के तेल की कुछ बूंदे अपने होठों पर लगाकर हल्के हाथ से मलना चाहिए। जिससे आपके लिप्स मुलायम हो जाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो