scriptMake this natural face mask at home which will get rid of dark circles | घर पर बनाएं ये नैचुरल फेस मास्क जो डार्क सर्कल्स से देगा छुटकारा और जाने इसके फायदे | Patrika News

घर पर बनाएं ये नैचुरल फेस मास्क जो डार्क सर्कल्स से देगा छुटकारा और जाने इसके फायदे

आज कल हर कोई अपने चेहरे को सुन्दर बनान चाहता है हर कोई ग्लोइंग स्किन और बेदाग सुंदरता पाना चाहता है। इसके लिए हम तरह के उपाय भी अपनाते हैं लेकिन आंखों के नीचे आने डार्क सर्कल हमेशा हमारे लुक को प्रभावित कर सकते हैं। ऐसे में हम अपने आंखों के नीचे आने वाले काले घेरे को छिपाने के लिए हरसंभव प्रयास करते हैं। ऐसे में हमें लगता है कि हमारे काले घेरे कभी ठीक ही नहीं हो सकते है लेकिन ऐसा नहीं है। काले घेरे होना आम बात है और इसके बहुत से कारण भी होते हैं।

नई दिल्ली

Published: November 26, 2021 03:21:11 pm

नई दिल्ली : हम अपने डार्क सर्कल्स को कम करने के लिए या छिपाने के लिए कभी मेकअप तो तरह-तरह के अलग-अलग केमिकल प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करते हैं। कभी ये प्रोडक्ट्स हमारे लिए नुकसानदायक भी हो जाते हैं। आंखों के नीचे काले घेरे आपकी सुंदरता खराब कर सकते हैं। ऐसे में कुछ खास फेस पैक के प्रयोग से आप इन  डार्क सर्कल्स को कम कर सकते हैं । 
Make this natural face mask at home which will get rid of dark circles
Make this natural face mask at home which will get rid of dark circles
 क्यों होते हैं डार्क सर्कल्स 
1. आनुवांशिक
कई लोगों में डार्क सर्कल्स आनुवांशिक होते हैं और उनकी कोई ठोस वजह नहीं होती। ऐसे डार्क सर्कल्स को पूरी तरह से खत्म करना मुश्किल होता है लेकिन कुछ खास घरेलू उपाय की मदद से इन्हें काफी हद तक कम किया जा सकता है। 
2. मोबाइल का अधिक इस्तेमाल 
कई लोगों को ज्यादा टीवी और मोबाइल फोन देखने की आदत होती है जबकि इनसे निकलने वाली किरणें आंखों के लिए हानिकारक होती है। यहां तक डॉक्टर्स भी अधिक फोन के इस्तेमाल से परहेज रखने को कहते हैं। ज्यादा ध्यान से देखने पर आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं। 
3. थकान और अनिद्रा 
अच्छी नींद न होने पर या अधिक थकान के कारण भी डार्क सर्कल बढ़ जाते हैं। आमतौर पर किसी भी शख्स के लिए 7-8 घंटे की नींद बेहद जरूरी होती है लेकिन कई बार हम अधिक भागदौड़ और रोजमर्रा के कामों में अच्छे से अपनी नींद पूरी नहीं कर पाते हैं।
4. शरीर में पानी की कमी
डार्क सर्कल्स का एक बड़ा कारण शरीर में पानी की कमी भी है। दरअसल पानी की कमी से ब्लड सर्कुलेशन सही नहीं होता और ना ही शरीर की गंदगी साफ होती है जिसके कारण मुंहासे और स्किन संबंधी कई तरह की परेशानियां भी होती है। 
5. स्मोकिंग और शराब का सेवन 
स्मोकिंग और शराब के सेवन से भी आंखो के नीचे काले घेरे हो जाते हैं। दरअसल हम जैसा खानपान रखते हैं उसका असर हमारे शरीर और चेहरे पर भी पड़ता है।
डार्क सर्कल्स को कम करने के घरेलू उपाय 

1.ऑरेंज जूस और ग्लिसरीन 
ऑरेंज जूस में स्किन लाइटनिंग प्रॉपर्टीज पाई जाती है। इसमें विटामिन सी के साथ-साथ विटामिन ए भी मौजूद होता है जिसके कारण यह काले घेरों को जल्द ठीक करने में काफी मददगार साबित होता है।
2.खीरा रखेगा तरोताजा 
आंखों के नीचे काले घेरे होने की मुख्य वजह थकान होती है। ऐसे में खीरा इसके लिए सबसे बेहतर उपाय है। खीरे के टुकड़े अपनी आंखों पर रखने से आप न केवल तरोताजा महसूस करते हैं बल्कि खीरे में मौजूद पानी आपकी स्किन को हाइड्रेट भी रखता है। 
3. एलोवेरा जेल
एलोवेरा जेल कई स्किन प्रॉब्लम्स का एक इलाज है। डार्क सर्कल्स खत्म करने के लिए बस आपको एलोवेरा जेल की कुछ बूंदे लेकर आंखों के नीचे वाले हिस्से पर हल्के हाथों से मालिश करनी है। इसके अलावा एलोवेरा जल की कुछ बूंदे नींबू के साथ मिलाकर भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। 

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.