आम के पत्ते से खत्म होगी शुगर, कुछ इस तरह करना होगा उपयोग

आम के पत्ते से खत्म होगी शुगर, कुछ इस तरह करना होगा उपयोग

By: Subodh Tripathi

Published: 20 Feb 2021, 09:53 PM IST

हाई ब्लड शुगर वाले व्यक्ति को अपना शुगर लेवल कंट्रोल करना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि शरीर में शुगर की मात्रा अधिक होने से व्यक्ति को कई बीमारियां घेर लेती है। शुगर सीधे हार्ट, किडनी, आंखों और लंग्स पर असर करती है। ऐसे में समय से शुगर लेवल कंट्रोल करना बहुत जरूरी होता है। आज हम आपको बताएंगे किस प्रकार आम के पत्तों से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल किया जा सकता है।

जानकारी के अनुसार आम की पत्तियों में पेक्टिन, विटामिन सी और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है। यह गुण डायबिटीज को मैनेज करने में काफी मददगार होते हैं। आम की पत्ती का अर्क में एंजाइम अल्फा ग्लूकोसिडेज को निकालने की क्षमता होती है। जो आंत में कार्बोहाइड्रेट मेटाबॉलिज्म को कम करने में मदद करते हैं। इस कारण ब्लड शुगर का लेवल कंट्रोल होता है।

इस प्रकार करें उपयोग-

डायबिटीज को दूर करने के लिए आम की पत्तियों से एक रस तैयार करना है। जिसके लिए करीब 12 से 15 आम की पत्तियां ले और उन्हें 100 से 150 ग्राम मिलीलीटर पानी में उबालें। इसे उबलने के बाद रात भर ढककर रख दें और सुबह इस पानी को खाली पेट छानकर पी लें। नियमित रूप से इस पेय का सेवन करने से कुछ ही माह में आपको इसके परिणाम नजर आएंगे।आपका शुगर लेवल कंट्रोल होने लगेगा।

वैसे हम इस बात का दावा नहीं करते की इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल होगा। लेकिन कई प्रकार के अध्ययनों में ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए आम की पत्तियों के बारे में बताया गया है।

Subodh Tripathi Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned