scriptअपने नाखूनों को आकर्षक बनाने के लिए इस तरह करें मैनीक्योर | Manicure in this way to make your nails attractive | Patrika News

अपने नाखूनों को आकर्षक बनाने के लिए इस तरह करें मैनीक्योर

locationमुंबईPublished: May 10, 2021 05:37:06 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

अपने नाखूनों को आकर्षक बनाने के लिए इस तरह करें मैनीक्योर

,,

अपने नाखूनों को आकर्षक बनाने के लिए इस तरह करें मैनीक्योर,,,,,,अपने नाखूनों को आकर्षक बनाने के लिए इस तरह करें मैनीक्योर

अपने नाखूनों को संवारने के लिए आप घर में ही मैनीक्योर कर सकती हैं। लेकिन घर में ऐसा करते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। ताकि आपके नेल्स सबसे खूबसूरत और आकर्षक नजर आए। हम घर में मेनीक्योर करने के दौरान रखी जाने वाली सावधानियों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं।
कोरोना कॉल में बाजार पूर्णतया बंद है और कोई घर से बाहर भी नहीं निकल रहा है। ऐसे में आपको अपने नेल्स का भी ध्यान घर में ही रखना है, क्योंकि पार्लर भी बंद है। इसलिए आप कुछ बातों पर ध्यान दें। ताकि आप जब अपने नेल्स को संवारे तो किसी प्रकार की दिक्कत नहीं हो।
आपको बता दें कि मैनीक्योर के दौरान आपको केवल नेल पेंट करना ही नहीं, बल्कि अपने नाखूनों को बेहतर बनाने के लिए पूरी प्रक्रिया करना है। इसके लिए आप अपने नेल पर किसी भी नेल पॉलिश को अप्लाई करने की बजाए पहले नेल को शेप दें। सबसे पहले आप नाखूनों को अच्छा आकार दें। इसके बाद ही आप नेल पेंट करें। ताकि नेल पेंट भी खराब नहीं होगा और आपके नाखून भी आकर्षक नजर आएंगे।
मेनीक्योर करने के दौरान आप नेल को शेप देने के बाद तुरंत नेल पेंट लगाना शुरु नहीं करें। बल्कि क्यूटिकल्स पर भी ध्यान दें। इसके लिए आप क्यूटिकल्स को पीछे पुश करते हैं। आप क्यूटिकल्स को कट भी कर सकते हैं। लेकिन ऐसा बहुत सावधानी से करना होगा। ताकि आपको दर्द नहीं हो, क्योंकि क्यूटिकल्स को ओवरकट करने में कई बार दर्द भी होता है और संक्रमण का भी भय रहता है।
एक बात का विशेष ध्यान रखें कि आप क्यूटिकल पुश करने में मेटल पुशर का उपयोग नहीं करें। क्योंकि यह आपके नाखूनों को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए आप लकड़ी के क्यूटिकल पुशर का इस्तेमाल करें। यह आपके नाखूनों को नुकसान भी नहीं पहुंचाएगा और आपके नाखून भी बेहतर हो जाएंगे।
आप नेलपेंट करते समय कॉटन का इस्तेमाल नहीं करें। क्योंकि कई बार लड़कियां जब नाखूनों के आसपास नेल पेंट लग जाता है। तो कॉटन से उसे साफ करती है ऐसे में कॉटन नेल्स पर चिपक जाते हैं। जिससे मैनीक्योर भी खराब हो जाता है। इसलिए अगर नेलपेंट फैल गई है। तो आप उसे सूखने दें और इसके बाद आप उसे साफ करने के लिए क्यूटिप का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। लेकिन कॉटन का इस्तेमाल नहीं करें।
यह उपाय हमने आपको सामान्य जानकारी के आधार पर बताए हैं। अगर इसमें भी आप कुछ बेहतर कर सकते हैं। तो उसे मैनीक्योर के दौरान कर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो