scriptक्या वाकई Covid-19 वैक्सीन के बाद पीरियड्स में होती है देरी | Menstrual Cycle and Covid 19 vaccine | Patrika News

क्या वाकई Covid-19 वैक्सीन के बाद पीरियड्स में होती है देरी

locationनई दिल्लीPublished: Jul 30, 2021 08:29:01 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Menstrual Cycle and Covid 19 vaccine: कोरोना वायरस महामारी से सुरक्षा के लिए वैक्सीनेशन सबसे ज्यादा जरूरी है, लेकिन कुछ महिलाओं में वैक्सीनेशन के बाद पीरियड्स में देरी की शिकायत सामने आने के बाद यह बड़ा सवाल बन गया है।

menstrual_and_covid_vaccine.jpg

menstrual_and_covid_vaccine.jpg

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी लाखों लोगों की जान ले चुकी है। इससे दुनिया का कोई भी कोना अछूता नहीं रहा। इस वायरस से बचने के लिए एक-दूसरे से दूरी बनाना, मास्क पहनना और टीका लगवाना आवश्यक हो गया है। इन टीकों को लेकर महिलाओं के मन में पीरियड्स (Menstrual Cycle and Covid 19 vaccine) को लेकर कुछ सवाल हैं, जिनको दूर करने की आज हम कोशिश करेंगे।
यह भी पढ़ें: कोरोना वैक्सीन का खत्म हुआ स्टॉक

Menstrual Cycle and Covid 19 vaccine: क्या COVID-19 का टीका आपके पीरियड्स को प्रभावित करता है?

ये टीके सभी को अलग तरीकों से प्रभावित करते हैं। इनमें महिलाओं और उनके मासिक धर्म के साथ कुछ चौंकाने वाले प्रभाव सामने आए हैं।
कई प्रमाण हैं, जिनके मुताबिक महिलाओं में टीका लगने के बाद पीरियड्स में कुछ अंतर देखा गया है, लेकिन अभी तक इसके कोई वैज्ञानिक प्रमाण सामने नहीं आए है। ऐसे में इस असामान्य दुष्प्रभाव का क्या कारण हो सकता है। वहीं, दूसरी ओर कई लोगों ने टीकाकरण बंद भी कर दिया है।
महिलाओं में मासिक धर्म को प्रभावित करने वाले covid-19 टीकों के बारे में क्या सबूत हैं?

हाल ही में टीकाकरण के आकड़ों में से ये पता चला है कि Covid-19 टीकों का पीरियड्स में एक अलग अजीबोगरीब प्रभाव देखने को मिला है। महिलाओं ने पीरियड्स देर से आने की बात कही है। साथ ही साथ पीरियड्स के दौरान पेट में दर्द और कुछ और परिवर्तन के बारे में भी बताया है।
क्या आपका इम्यून सिस्टम पीरियड्स में बदलाव ला सकता है?

डॉक्टर्स कि मानें तो ये हमारे इम्यून सिस्टम पर डिपेंड करता है। औरतों की हॉर्मोन प्रणाली पुरुषों से अलग होती है। टीकों को लगते ही हॉर्मोन्स में कुछ बदलाव तेजी से होते हैं, जिसके कारण आपके पीरियड्स लेट हो सकते हैं। इसलिए आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली मासिक धर्म चक्र में बदलाव लेकर आ सकती है।
यदि आप किसी भी टेंशन में हैं तो स्त्री रोग विशेषज्ञ से मदद ले सकती हैं। आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। टीकाकरण जरूर करवाएं, क्योंकि कोरोना जैसी महामारी से बचना जरुरी है। टीकाकरण के सभी प्रोटोकॉल को फॉलो करें और अत्यधिक मानसिक तनाव से बचें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो