script मोमोज का मजा दे रहा आंतों को सजा | Momos can be harmful for health | Patrika News

मोमोज का मजा दे रहा आंतों को सजा

locationजयपुरPublished: Nov 25, 2023 10:31:47 pm

Submitted by:

Jaya Sharma

यदि आप भी रोज—रोज थड़ी—ठेलों पर मोमोज खाने के लिए दौड़ पड़ते हैं तो संबल जाइए। क्योंकि मोमोज का मजा आपकी आंतों को सजा दे सकता है। सर्दियों में मोमोज खाने का ट्रेंड बढ़ जाता है, लेकिन ये मोमोज हैल्थ के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है।

गर्मागर्म मोमोज रेड चटनी के साथ अच्छे तो लगते हैं,
मोमोज का मजा दे रहा आंतों को सजा
गर्मागर्म मोमोज रेड चटनी के साथ अच्छे तो लगते हैं, लेकिन ये हैल्थ पर बुरा प्रभाव छोड़ सकते हैं। कई साइंटिफिक रीजन है, जिससे ये सामने आया है मोमोज को खाना आपके लिए नुकसान देह हो सकता है। यह प्योर मैदा से बना होता है और मैदा स्वास्थ्य के लिए वैसे भी हानिकारक होता है और जानिए मोमोज खाने के नुकसान।
सभी गुण निकल जाते हैं
मैदा से बनने वाले मोमोज में प्रोटीन और फाइबर नहीं होते है। मैदा तब बनता है जब गेहूं में से फाइबर निकाल लिए जाते हैं। इसके कारण ही मैदान अच्छी तरह से डाइजेस्ट नहीं हो पाता और वह आंतों में जाकर जमने लगता है। उबला होने की वजह से यह ज्यादा नुकसान दायक हो जाता है।
मिलाए जाते हैं कैमिकल
कुछ रिपोट्र्स के अनुसार मार्केट में मिलने वाले मोमोज पूरी तरह से सफेद होते हैं, सफेद बनाए रखने के लिए उनमें ब्लीच या दूसरे कैमिकल मिला दिए जाते हैं। जिससे किडनी की सेहत बिगड़ती है।
चटनी से भी नुकसान
मोमोज को लाल मिर्च की चटनी से खाया जाता है, वो भी स्वास्थ्य के लिए सही नहीं होती है। इससे पेट संबंधी कई समस्याएं हो सकती है। वहीं कुछ मोमोज बेचने वाले मोमोज में मोनोसोडियम ग्लूटामैट नामक केमिकल मिलाते हैं, जिससे टेस्ट बढ़ता है। यह शरीर के लिए किसी स्लो पॉइजन से कम नहीं हैं।
मोमोज के अंदर सड़ी—गली सब्जी
मोमोज के अंदर सब्जियां डाली जाती है, जो हमें अंदर होने के कारण दिखाई नहीं देती। ऐसे में बिना अंदर देखे ही सीधे मोमो मुंह के अंदर चला जाता है। ऐसे में जब भी मोमो खाएं कम से कम अंदर की सब्जियों को देखकर जरूर खाएं।
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

ट्रेंडिंग वीडियो