scriptदुनियाभर में तेजी से फैल रहें हैं ये 4 वायरस, मंकीपॉक्स, नोरोवायरस समेत ये वाइरस हैं बेहद खतरनाक | monkeypox norovirus update in hindi | Patrika News
स्वास्थ्य

दुनियाभर में तेजी से फैल रहें हैं ये 4 वायरस, मंकीपॉक्स, नोरोवायरस समेत ये वाइरस हैं बेहद खतरनाक

कोरोनावायरस के केसेस अभी कम ही नहीं हुए थे कि दुनिया में नए खतरे मंडराने शुरू हो गए हैं, कोरोना के बाद ये वायरस भी तेजी से फैलते हुए दिखाई दे रहे हैं, जिन्हें यदि अनदेखा किया जाता है तो नतीजे खतरनाक भी हो सकते हैं।

नई दिल्लीJun 15, 2022 / 12:29 pm

Neelam Chouhan

दुनियाभर में तेजी से फैल रहें हैं ये 4 वायरस, मंकीपॉक्स, नोरोवायरस समेत ये वाइरस हैं बेहद खतरनाक

monkeypox norovirus update in hindi

विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO की माने तो कोरोना के साथ-साथ ऐसे और भी कई गंभीर वायरस के बढ़ने का खतरा बढ़ गया है, जिनसे सतर्कता बरतने कि बहुत ही ज्यादा आवश्य्कता है। कोरोना के बाद दुनिया में तक़रीबन 27 देशों में मंकीपॉक्स के मामले सामने आ चुके हैं, भारत देश में भी इस वायरस ने दस्तक दे दी है। जानिए कि कोरोना के साथ ही और कौन-कौन से ऐसे वायरस हैं जिनसे सतर्कता बरतने कि बहुत ही ज्यादा आवश्य्कता होती है।
मंकीपॉक्स
कोरोना के बाद मोनकेपॉक्स वायरस तेजी से फ़ैल रहा है, विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार ये वायरस तक़रीबन 27 देशों में तेजी के साथ फ़ैल चुका है, लेकिन इस वायरस से अभी तक किसी मरने कि सूचना नहीं मिली है।
Hemorrhagic फीवर
Hemorrhagic फीवर की बात करें तो ये ज्यादातर संक्रमित जानवरों को खाने से या इनके संपर्क में आने से तेजी से फैलती है, इस वायरस से वहीं कम से कम 7 लोगों ने अपनी जान भी गवां दी है। इस वायरस का पूरा नाम Crimean-Congo Hemorrhagic Fever है।
नोरोवायरस
नोरोवायरस होने पर व्यक्ति को बहुत ही ज्यादा उल्टियां और दस्त के जैसी समस्याएं हो जाती हैं, इस वायरस के मामले सबसे ज्यादा केरल में मिले हैं, वहीं संक्रमित होने पर इस वायरस के लक्षण 12 से 48 घंटों के बीच में दिखाई देने लगते हैं।
टोमैटो फ्लू
इस बीमारी से संक्रमित होने पर व्यक्ति के शरीर में चिकनपॉक्स जैसे लाल-लाल चिक्कते पूरे शरीर के ऊपर पड़ जाते हैं, इसे ही टोमेटोवायरस कहा जाता है, अभी केरल में लगभग 80 बच्चे इस वायरस से संक्रमित मिल चुके हैं।

यह भी पढ़ें: ज्यादा मात्रा में करते हैं गर्म पानी का सेवन तो हो जाइए सावधान, सेहत को हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान4
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

Home / Health / दुनियाभर में तेजी से फैल रहें हैं ये 4 वायरस, मंकीपॉक्स, नोरोवायरस समेत ये वाइरस हैं बेहद खतरनाक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो