script

Shea Butter Benefits: त्वचा से लेकर अन्य समस्याओं में फायदेमंद है शिया बटर, जानिए कैसे

locationनई दिल्लीPublished: Nov 12, 2021 04:08:49 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Shea Butter Benefits: सूजन, जोड़ों में दर्द और अकड़न से राहत पाने के लिए शिया बटर का इस्तेमाल किया जा सकता है।

shea_butter_benefits.jpg

Shea Butter Benefits

नई दिल्ली। Shea Butter Benefits: शिया बटर को आप मुख्य रूप से सौंदर्य प्रसाधनों जैसे शैंपू, क्रीम, बॉडी लोशन आदि में इस्तेमाल किए जाने वाली सामग्री के रूप में जानते होंगे। लेकिन आपको बता दें कि यह हमारी त्वचा से लेकर बालों तथा स्वास्थ्य समस्याओं से राहत दिलाने में भी फायदेमंद हो सकता है। आजकल शिया बटर के फायदों के कारण इसे दुनियाभर में काफी लोकप्रियता मिली है। तो आइए जानते हैं इसके ढेरों फायदों के बारे में…

1. अर्थराइटिस में
सूजन, जोड़ों में दर्द और अकड़न से राहत पाने के लिए शिया बटर का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस मक्खन में ल्यूपॉल नामक ट्राइटरपीन होता है, जो एंटी-इन्फ्लेमेटरी तथा एंटी-अर्थरिटिक एजेंट की तरह कार्य करता है। शोध के अनुसार, ल्यूपॉल तत्व की मौजूदगी के कारण शिया बटर के इस्तेमाल से दर्द, सूजन से बचाव तथा पैरों की गतिशीलता में भी सुधार किया जा सकता है। जब तक आपको दर्द से आराम ना मिले तब तक आप शिया बटर को हल्का गर्म करके जोड़ों की मालिश कर सकते हैं।

joint_pain.jpg
यह भी पढ़ें

महिलाओं ही नहीं पुरुषों के लिए भी जरूरी हैं, ये स्किन केयर स्टेप्स

, अमरुद तो खूब खाया होगा, अब जान लीजिए काले अमरूद के फायदे

2. सनबर्न
धूप के संपर्क में आने पर सूर्य की हानिकारक पराबैगनी किरणें हमारी त्वचा को काफी नुकसान पहुंचाती हैं। लेकिन, शिया बटर में सनस्क्रीनिंग गुण मौजूद होने के कारण इन हानिकारक यूवी किरणों के प्रभाव से बचा जा सकता है। इसके अलावा, शिया बटर में विटामिन-ई भी मौजूद होता है, जो सनबर्न की समस्या से बचा सकता है। लेकिन अगर हम पहले से ही शिया बटर का इस्तेमाल करते हैं, तो सूरज की किरणों से बचने से सनबर्न का खतरा भी कम हो जाता है।

sunburn.png

3. बंद नाक और सूजन के लिए
बंद नाक और नाक की सूजन से राहत पाने के लिए भी शिया बटर एक अच्छा विकल्प हो सकता है। नेजल कंजेशन यानी बंद नाक की समस्या नाक के मार्ग में इंफ्लेमेशन के कारण हो सकती है। और शिया बटर के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण यह प्रभाव नाक में दर्द और सूजन को कम करने का काम करता है। शिया बटर की मदद से नाक को साफ किया जा सकता है। पिघले हुए शिया बटर की दो बूंदें नाक में डालने से बंद नाक से राहत मिल सकती है। लेकिन ध्यान रहे कि शिया बटर को अधिक गर्म ना करें।

nasal.jpg

4. मॉइस्चराइज करने के लिए
इस शोध में पता चला है कि, त्वचा को नमी प्रदान करने के लिए शिया बटर के फायदे देखे जा सकते हैं। क्योंकि शिया बटर में मौजूद फैटी एसिड आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करने तथा प्राकृतिक रूप से नमी बनाए रखने के लिए जाना जाता है। इसलिए शिया बटर का इस्तेमाल मॉइश्चराइजर के रूप में किया जा सकता है। इन्हीं गुणों के कारण शिया बटर का इस्तेमाल फटी एड़ियों व रूखी-सूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए भी कर सकते हैं। मुख्य रूप से सर्दियों में खुश्क त्वचा के लिए शिया बटर काफी अच्छा माना जाता है।

moisturize.jpg

ट्रेंडिंग वीडियो