Navel Care: इन फायदों को जानकर आप नाभि के स्वास्थ्य और स्वच्छता को कभी नहीं करेंगे नजर अंदाज

Navel Care: हमारे पेट पर नाभि इस छोटा सा बिंदु ही नहीं है, बल्कि शरीर की अन्य नसों से जुड़ी हुई नाभि के स्वास्थ्य में हमारी शरीर की ढेरों समस्याओं का इलाज भी छुपा है। नाभि ने नारियल, सरसों, जैतून या रोजमेरी कोई भी तेल लगाकर आप वहां जमा होने वाला मैल जिसमें हानिकारक बैक्टेरिया होते हैं, उन्हें जमा होने से रोक सकते हैं।

By: Tanya Paliwal

Updated: 20 Sep 2021, 01:08 PM IST

नई दिल्ली। Navel Care: हम अपने शरीर को स्वस्थ और खूबसूरत बनाने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं। आजकल लोग अपनी त्वचा को आकर्षक और जवान दिखाने के लिए विभिन्न प्रकार के रसायन युक्त उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं। परंतु यह उत्पादों ना केवल हमारी त्वचा के लिए हानिकारक होते हैं बल्कि इनका असर भी अस्थाई होता है। यूं तो हमारे शरीर का हर अंग महत्वपूर्ण है और हमें अपने शरीर को आंतरिक और बाह्य रूप से स्वस्थ रखने के लिए प्रत्येक अंग की देखभाल करना आवश्यक है। उन्हीं में से एक है हमारी नाभि। जिसकी स्वच्छता और स्वास्थ्य के बारे में हम में से अधिकतर लोग जागरुक नहीं होते। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारे शरीर का एक छोटा सा भाग नाभि का ख्याल रखकर हम अन्य तरह की बीमारियों से भी बच सकते हैं। आइए जानते हैं कि नाभि में तेल लगा कर हमें कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं:

oil.jpg

1. संक्रमण से बचाव
अक्सर हम नहाते वक्त अन्य अंगों की स्वच्छता पर को ध्यान दे देते हैं परंतु नाभि को भूल जाते हैं। लेकिन आपको बता दें कि नाभि को साफ नहीं करने के कारण आपको अंदर और बाहर के संक्रमण का खतरा हो सकता है। तरह-तरह की दवाइयों और इलाज से बचने के लिए प्राकृतिक रूप से संक्रमण का इलाज करने एवं कीटाणुओं से सुरक्षा के लिए नाभि में तेल लगाना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसके लिए आप सरसों या टी ट्री जैसे तेलों का उपयोग कर सकते हैं। ऐसा करने से यह न केवल बैक्टीरिया को मारता है बल्कि उन्हें वापस आने से भी रोकता है।

infection-bacteria.jpg

यह भी पढ़ें:

2. मासिक धर्म के दर्द में राहत
मासिक धर्म के समय बहुत-सी महिलाओं को असहनीय पेट दर्द की समस्या होती है, जिसकी वजह से उन्हें कई बार दर्द निवारक दवाइयां भी लेनी पड़ती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि नाभि में तेल लगाने से आपको मासिक धर्म के दर्द में थोड़ी राहत मिल सकती है। नाभि में तेल लगाने पर गर्भाशय के आसपास की नसों को भी आराम मिलता है। इस प्रकार इस साधारण से घरेलू उपाय को करके आप प्राकृतिक रूप से मासिक धर्म के दर्द में राहत पा सकेंगे।

cramp.jpg

3. प्रजनन क्षमता को बढ़ावा
विशेषज्ञों का मानना है कि एक मां और बच्चे के बीच का संबंध नाभि होती है। नाभि में तेल लगा कर या मालिश करके महिलाओं एवं पुरुष दोनों में प्रजनन क्षमता में सुधार कर सकता है। शुक्राणुओं की संख्या में सुधार करने में भी नाभि में तेल लगाना अच्छा होता है।

fertilization.jpg

4. त्वचा की सुरक्षा
सर्दियों में हममें से बहुत से लोग बेजान और रूखी सूखी त्वचा के कारण परेशान रहते हैं। मॉइश्चराइजर का बार-बार उपयोग करने के बाद भी सर्दियों में ठंडी और खुश्क हवाओं के कारण थोड़े ही समय में त्वचा ड्राई हो जाती है। परंतु नाभि में तेल लगाने से आपकी यह समस्या भी दूर हो सकती है। अगर आप प्रतिदिन सोने से पहले नाभि में नारियल का तेल लगाते हैं, तो आपकी त्वचा ना केवल मुलायम बनेगी बल्कि थोड़े ही दिनों में आपकी रंगत निखर जाएगी।

 

skin.jpg

5. होंठ बनेंगे गुलाबी और मुलायम
कुछ लोगों को सर्दियों में ही नहीं बल्कि पूरे ताल पूरे साल फटे होंठों की समस्या रहती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इसका इलाज भी आपकी नाभि की देखभाल में छुपा है। अगर हम प्रतिदिन रात को सोने से पहले अपनी नाभि में सरसों का तेल लगाएंगे तो फटे होंठों की समस्या खत्म होकर हमारे होंठ बिल्कुल गुलाबी और मुलायम हो सकते हैं।

lips.jpg
Show More
Tanya Paliwal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned